Advertisement
05 September 2022

आरएसएस के दिल्ली कार्यालय की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को सौंपी, जाने क्या है वजह

FILE PHOTO

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यालय को केंद्र सरकार ने सशस्त्र सीआईएसएफ कवर मुहैया कराया है। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों द्वारा साझा किए गए इनपुट के आधार पर कवर को मंजूरी दी थी। सीआईएसएफ की एक टुकड़ी ने नागपुर के महल इलाके में आरएसएस के मुख्यालय हेडगेवार भवन की सुरक्षा संभाल ली। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मध्य दिल्ली के झंडेवालान में स्थित मुख्य 'केशव कुंज' कार्यालय और 'उदासीन आश्रम' के पास स्थित इसके कैंप कार्यालय को 1 सितंबर से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के तहत लाया गया है। बल के जवान दो भवन परिसरों के प्रवेश और निकास को नियंत्रित करेंगे और परिसर को सुरक्षित करने के लिए गार्डों को सहूलियत बिंदुओं पर तैनात किया जाएगा।

आरएसएस को केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा का वैचारिक स्रोत माना जाता है। उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहले से ही बल की वीआईपी सुरक्षा इकाई के 'जेड प्लस' श्रेणी के सुरक्षाकर्मी हैं और सीआईएसएफ इस सुरक्षा विवरण के तहत संगठन के नागपुर कार्यालय को भी सुरक्षित करता है।

Advertisement

चूंकि आरएसएस प्रमुख भी दिल्ली कार्यालयों से काम करते हैं और 'केशव कुंज' सुविधा का पुनर्विकास पूरा होने के करीब है, इसलिए सुरक्षा एजेंसियों ने इसे सीआईएसएफ का एक सशस्त्र कवर प्रदान करने के लिए विवेकपूर्ण समझा।

सर संघ चालक मोहन भागवत और आरएसएस मुख्यालय पर अकसर आतंकी हमले का खतरा बना रहता है। 2006 में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियों ने आरएसएस मुख्यालय में जबरन घुसने की कोशिश की थी लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उनकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 September, 2022
Advertisement