Advertisement
13 April 2024

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट का मास्टरमाइंड भारत में आईएसआईएस की 'उच्च मूल्य वाली संपत्ति' है: रिपोर्ट

file photo

बेंगलुरु में रामेश्वरम कैफे विस्फोट के पीछे का मास्टरमाइंड अब्दुल मथीन ताहा भारत में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह की "उच्च मूल्य की संपत्तियों" में से एक माना जाता है। शुक्रवार को, ताहा और उसके सहयोगी मुसाविर हुसैन शाज़िब, जिन्होंने 1 मार्च को कैफे में बम रखा था, को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कोलकाता के पास उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया।

दोनों आरोपियों को, जिन्हें शुक्रवार देर रात बेंगलुरु लाया गया और मडीवाला में एक हिरासत कक्ष में ले जाया गया, आज कोरमंगला के पास उनके आवास पर एनआईए न्यायाधीश के सामने पेश किया जाएगा। उनकी गिरफ्तारी के बाद, एनआईए की विशेष अदालत ने दोनों लोगों की तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड मंजूर कर ली। रिमांड रविवार को खत्म होने वाली है।

पिछले पांच वर्षों से एनआईए द्वारा वांछित ताहा के बारे में कहा जाता है कि उसने बेंगलुरु कैफे विस्फोट की योजना बनाई और साजिश रची थी। वह नवंबर 2022 में मंगलुरु में आईएस प्रायोजित प्रेशर कुकर बम विस्फोट, 2022 में शिवमोग्गा परीक्षण विस्फोट और 2020 में अल हिंद मॉड्यूल मामले से भी जुड़ा हुआ है।

Advertisement

ऐसा कहा जाता है कि ताहा एक "कर्नल" के सीधे संपर्क में था, जिसका नाम दक्षिण और मध्य भारत में कई मामलों में सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ताहा ने ब्लाइंड स्पॉट को समझने के प्रयास में एक हफ्ते से अधिक समय तक कैफे की रेकी की। उसने हमलावर के लिए होटल और शहर में प्रवेश और निकास की योजना बनाई।

एनआईए ने कई कारणों से आरोपियों की तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड की मांग की, जिसमें आतंकवाद-रोधी एजेंसी द्वारा एकत्र किए गए बड़ी मात्रा में सबूत भी शामिल हैं, जिन्हें पुष्टि करने की आवश्यकता है। एनआईए बरामद सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ विस्फोट के लिए अवैध विदेशी लेनदेन से प्राप्त धन के बारे में आरोपियों से पूछताछ करना चाहती है। रविवार को ट्रांजिट रिमांड खत्म होने से पहले एनआईए दोनों आरोपियों से पूछताछ जारी रखेगी और उन्हें सोमवार को एजेंसी की विशेष अदालत में पेश करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 April, 2024
Advertisement