Advertisement
25 November 2022

राजस्थानः दलित शख्स को जबरन पिलाया पेशाब; पहनाई जूते की माला, रेगिस्तानी राज्य में बढ़ रहे हैं जातिगत अत्याचार

file photo

राजस्थान में दलितों पर हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि एक दलित व्यक्ति को पीटने, पेशाब पिलाने और जूतों की माला पहनाने का नया मामला सामने आया है। हमलावरों द्वारा कथित रूप से साझा किए गए एक वीडियो में दिखाया गया है कि राजस्थान के सिरोही जिले के एक दलित बिजली मिस्त्री को एक ढाबे पर अपने देय भुगतान का दावा करने के लिए पीटा गया था।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स ने 23 नवंबर को तीन लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 38 वर्षीय दलित व्यक्ति भरत कुमार ने ढाबे में बिजली का कुछ काम किया और 21000 रुपये का बिल दिया।  हालांकि, शिकायतों के अनुसार, उन्हें केवल 5000 रुपये दिए जा रहे थे और बाद में आने के लिए कहा। दोपहर में जब वह अपना पैसा लेने गया तो उसे काफी देर तक इंतजार करवाया गया और दोबारा रात करीब 9 बजे आने को कहा गया।

सिरोही के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) दिनेश कुमार ने बताया कि जब वह रात करीब 9.10 बजे वापस गया, तो उन्हें फिर से इंतजार करने के लिए कहा गया और जैसे ही उन्होंने शिकायत दर्ज करने की धमकी दी, उन्होंने उन्हें पीटना शुरू कर दिया। इस पर आरोपी ने अन्य लोगों के साथ उसे पकड़ लिया और उसकी पिटाई कर दी। भरत कुमार को मारते हुए उनके गले में जूतों की माला डाल दी। उनमें से एक ने वीडियो बनाया और बाद में उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर दिया। उन्होंने करीब पांच घंटे तक उसके साथ मारपीट की।” मामले से संबंधित अब तक किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है।

Advertisement

2018 में इनका (दिल्ली सरकार) 7,000 करोड़ का बजट था और 2021 में ये घटकर 6,121 करोड़ हो गया। इन्होंने बजट बढ़ाने के बजाय घटाने का काम किया: दिल्ली में विशाल जनसभा को संबोधित करते बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

इन्होंने(अरविंद केजरीवाल)जेल में भी मसाज का इंतजाम कर दिया। इन्होंने शिक्षा में भी अच्छा काम किया जो लोग रेपिस्ट थे उसे थेरेपिस्ट बना दिया। मनीष सिसोदिया को तो शर्म आनी चाहिए,रेपिस्ट को थेरेपिस्ट बना दिया,सरेआम दुनिया के सामने धूल झोंकने का काम करते हैं: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा

हालाँकि, यह घटना पिछले कुछ महीनों में रेगिस्तानी राज्य में दलितों पर लगातार हो रहे हमलों को जोड़ती है। नवंबर के पहले हफ्ते में, जोधपुर में एक ट्यूबवेल से पानी भरने के लिए एक 46 वर्षीय दलित व्यक्ति की बेरहमी से पीट-पीटकर हत्या करने की रिपोर्ट आई। पीड़ित किशनलाल भील सूरसागर के भोमियाजी की घाटी के रहने वाले थे।

उसके भाई अशोक के मुताबिक, हमलावरों ने भील के खिलाफ जातिसूचक गालियां भी दीं और उसे अस्पताल नहीं ले जाने दिया. यह पुलिस के हस्तक्षेप के बाद ही हुआ; उसे अस्पताल भेजा गया जहां उसने दम तोड़ दिया। जल्द ही हमलावरों के खिलाफ विरोध शुरू हो गया और पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया और उन पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया।

सितंबर में, जैसलमेर की एक और घटना सुर्खियों में आई, जब एक 36 वर्षीय दलित व्यक्ति को ऊंची जातियों के लिए आरक्षित बर्तन से पानी पीने के लिए पीटा गया। पुलिस शिकायत के अनुसार, “36 वर्षीय चुतरा राम मेघवाल ने कहा है कि वह अपने गांव में एक दुकान के पास बैठा था और दुकान के बाहर रखे बर्तन से पानी पी रहा था. इसके बाद चार-पांच लोग उससे भिड़ गए और मेघवाल से पूछा कि उसने पानी क्यों पिया और उसके साथ मारपीट की। उनका दावा है कि उन्होंने उन्हें जातिसूचक गालियां भी दीं।' यहां की पुलिस ने एससी/एसटी (अत्याचार निवारण अधिनियम) के तहत भी मामला दर्ज किया है।

राजस्थान में दलितों पर हमलों की बढ़ती घटनाओं के कारण कभी-कभी उनका बौद्ध धर्म में परिवर्तन हुआ। अक्टूबर में, राजस्थान के बारां जिले के एक दलित परिवार के 12 सदस्यों ने बौद्ध धर्म अपना लिया और एक मामले में पुलिस की निष्क्रियता को अपने फैसले के लिए जिम्मेदार ठहराया, जहां परिवार के दो सदस्यों को उच्च जातियों द्वारा बेरहमी से पीटा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 November, 2022
Advertisement