Advertisement
26 October 2023

सीएम अशोक गहलोत के बेटे को ईडी के समन के खिलाफ राजस्थान कांग्रेस एकजुट; सचिन पायलट बोले, 'बीजेपी हमें डरा नहीं सकती'

file photo

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने गुरुवार को पार्टी सहयोगी और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को प्रवर्तन निदेशालय के समन की निंदा की। पायलट ने कहा कि भाजपा इस तरह की रणनीति से कांग्रेस नेताओं को डरा नहीं सकती है और राजस्थान में पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता "एकजुटता के साथ खड़े हैं"।

पायलट ने एक्स पर लिखा,"मैं राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पर ईडी के छापे की कड़ी निंदा करता हूं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ईडी का समन दिया गया है। बीजेपी इस तरह के हथकंडों से कांग्रेस नेताओं को नहीं डरा सकती। राज्य के सभी नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस एकजुटता के साथ खड़ी है।''

उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकतें राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की घबराहट को दर्शाती हैं। उन्होंने कहा, "इस तरह की कार्रवाई से बीजेपी की घबराहट साफ दिख रही है, क्योंकि जनता ने आगामी चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस सरकार को वापस लाने का मन बना लिया है।"

Advertisement

यह अशोक गहलोत द्वारा पायलट के नेतृत्व में कथित तौर पर 2020 में उनकी सरकार को गिराने की असफल कोशिश को याद करने के कुछ दिनों बाद आया है। गहलोत ने कहा, "उन्होंने इस बार मेरी सरकार गिराने की कोशिश की लेकिन वे असफल रहे। उन्होंने सोचा कि वे यहां भी सफल होंगे, लेकिन उन्हें पता नहीं था कि वे किसके साथ काम कर रहे हैं।"

पायलट और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों ने जुलाई 2020 में गहलोत के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। पार्टी के हस्तक्षेप के बाद विद्रोह समाप्त हो गया और पायलट को उपमुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा के घर पर ईडी की छापेमारी का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्रीय एजेंसियां बीजेपी की 'पन्ना प्रमुख' बन गई हैं। उन्होंने कहा, ''चूंकि चुनाव नजदीक हैं, ईडी, सीबीआई, आईटी भाजपा के असली 'पन्ना प्रमुख' बन गए हैं। राजस्थान में अपनी निश्चित हार देख भारतीय जनता पार्टी ने चली आखिरी चाल! छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव प्रचार में उतरने वाले कांग्रेस नेताओं के खिलाफ ईडी ने कार्रवाई शरू कर दी है।''

उन्होंने कहा, “मोदी सरकार की तानाशाही लोकतंत्र के लिए घातक है। हम एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ना जारी रखेंगे।" वरिष्ठ अध्यापक द्वितीय श्रेणी प्रतियोगी परीक्षा 2022 पेपर लीक मामले में डोटासरा के घर पर छापेमारी की जा रही है। गहलोत ने आज कहा कि भाजपा नहीं चाहती कि उनकी सरकार की कल्याणकारी योजनाएं जनता तक पहुंचे।

राजस्थान के सीएम ने एक 'एक्स' पोस्ट में लिखा, 'दिनांक 25/10/23- कांग्रेस ने राजस्थान की महिलाओं के लिए गारंटी योजना का शुभारंभ किया। दिनांक 26/10/23 - राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह जी डोटासरा पर ईडी का छापा - मेरे बेटे वैभव गहलोत को ईडी में पेश होने के लिए समन",

उन्होंने कहा, "अब आप समझ सकते हैं कि मैं क्या कह रहा हूं कि राजस्थान में हर दिन ईडी की छापेमारी हो रही है क्योंकि बीजेपी नहीं चाहती कि राजस्थान में महिलाओं, किसानों और गरीबों को कांग्रेस द्वारा दी गई गारंटी का लाभ मिले।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 October, 2023
Advertisement