Advertisement
24 March 2023

राहुल गांधी की गई संसद सदस्यताः अन्य सांसदों, विधायकों पर एक नजर जो कोर्ट की सजा के बाद घोषित किए गए थे अयोग्य

ANI

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उनकी 'मोदी उपनाम' टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद शुक्रवार को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनकी 2019 की टिप्पणी के लिए सूरत की अदालत ने उन्हें दोषी ठहराया था। राहुल गांधी पहले नेता नहीं है जो अयोग्य ठहराए गए हैं। कुछ अन्य प्रसिद्ध राजनेताओं को भी अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद अतीत में अपने राजनीतिक पदों से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

राहुल गांधी की सजा के बाद, इंटरनेट पर वाकयुद्ध छिड़ गया कि क्या कांग्रेस नेता को लोकसभा से प्रतिबंधित किया जाएगा। जबकि सूचना और प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार कंचन गुप्ता जैसे कुछ लोगों ने कहा है कि वायनाड के सांसद "खुद ब खुद" सजा के साथ अयोग्य हैं, अन्य लोगों ने कहा कि वह अपनी अयोग्यता को पलट सकते हैं।

हालाँकि, आज लोकसभा सचिवालय ने पुष्टि की कि गांधी को संसद से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। उनकी अयोग्यता की घोषणा करते हुए, लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना में कहा कि यह उनकी सजा के दिन 23 मार्च से प्रभावी है।

Advertisement

अधिसूचना में भारत के संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (ई) के प्रावधानों के साथ जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8 का हवाला दिया गया है। "मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, सूरत की अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के परिणामस्वरूप... केरल के वायनाड संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले लोकसभा सदस्य राहुल गांधी को उनकी दोषसिद्धि की तारीख यानी 23 मार्च, 2023 से लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किया जाता है।"

तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता राज्य की पहली विधायक थीं, जिन्हें 2014 में जनप्रतिनिधित्व कानून पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोग्य घोषित किया गया था, जो सजायाफ्ता राजनेताओं को पद धारण करने से रोकता है। उन्हें 1991 और 1996 के बीच अपने कार्यकाल के दौरान कथित रूप से अपने कार्यालय का दुरुपयोग करने के लिए दोषी ठहराया गया था, जिसमें भ्रष्टाचार के आरोप भी शामिल थे। मामला 18 साल तक चला।

लालू प्रसाद यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को 2013 में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, क्योंकि उन्हें कई चारा घोटालों में से पहला दोषी ठहराया गया था और उन्हें पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। मामला 1995-1996 में डोरेंड्रा कोषागार से फर्जी तरीके से पैसे निकालने का है। सजा के बाद, उन्हें 11 साल के लिए चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था।

समाजवादी पार्टी के अब्दुल्ला आजम खान

समाजवादी पार्टी के विधायक अब्दुल्ला आज़म खान को इस साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, कुछ दिनों बाद एक अदालत ने उन्हें 15 साल पुराने एक मामले में दो साल की कैद की सजा सुनाई थी। यह विधानसभा से उनकी दूसरी अयोग्यता थी।

अब्दुल्ला आज़म खान को उनके पिता के साथ धारा 353 (लोक सेवक को अपने कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए आपराधिक बल) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के अन्य प्रावधानों के तहत 29 जनवरी, 2008 को एक राज्य राजमार्ग पर धरने पर सजा सुनाई गई थी। क्योंकि 31 दिसंबर, 2007 को रामपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हमले के मद्देनजर पुलिस ने उनके काफिले को चेकिंग के लिए रोक दिया था। हालांकि, अदालत ने दोनों को जमानत दे दी थी।

समाजवादी पार्टी के आजम खान

इससे पहले, अब्दुल्ला आजम के पिता आजम खान को लोकसभा चुनाव के दौरान 2019 के अभद्र भाषा मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 28 अक्टूबर, 2022 को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। आजम खां रामपुर सदर विधायक थे।

लक्षद्वीप से राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सांसद मोहम्मद फैजल को इस साल की शुरुआत में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जब उन्हें और तीन अन्य को 2009 में हत्या के प्रयास के मामले में 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

भाजपा के विक्रम सैनी

2013 में मुजफ्फरनगर दंगों में उनकी कथित भूमिका के लिए दो साल की कैद की सजा सुनाए जाने के बाद नवंबर 2022 में खतौली के भाजपा विधायक विक्रम सैनी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

मध्य प्रदेश के एक अन्य भाजपा विधायक, प्रह्लाद लोधी को 2019 में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जब भोपाल की एक अदालत ने उन्हें और 12 अन्य को 2014 में एक तहसीलदार (राजस्व अधिकारी) पर हमला करने के लिए दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। हालांकि, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने सजा पर रोक लगा दी थी और जेल की अवधि और कहा कि उन्हें राज्य विधानसभा अध्यक्ष द्वारा "जल्दबाजी में" अयोग्य घोषित किया गया था। एक महीने बाद, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उच्च न्यायालय द्वारा स्टे को बरकरार रखने के बाद उन्हें अपनी सदन की सदस्यता वापस मिल गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 March, 2023
Advertisement