Advertisement
14 January 2024

मणिपुर से शुरू हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, सीएम ने पूछा- क्या यह राजनीति का समय है

file photo

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सवाल किया कि क्या यह रैलियां करके राजनीति करने का समय है, क्योंकि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा रविवार को संघर्षग्रस्त राज्य से शुरू हुई। पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा सरकार का नेतृत्व करने वाले सिंह ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि क्या गांधी मणिपुर में बेहतर हो रही स्थिति में गड़बड़ी करने आए हैं। देश के पूर्व से पश्चिम तक गांधी की दो महीने से अधिक लंबी यात्रा 110 जिलों को कवर करने के बाद मार्च में मुंबई में समाप्त होगी।

"राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए क्या यह रैली निकालकर राजनीति करने का समय है? यह समय जान-माल की रक्षा करने और सांत्वना देने का है।" मुख्यमंत्री ने इंफाल में एक कार्यक्रम के मौके पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए यह बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि यह वास्तव में 'भारत तोड़ो' (भारत तोड़ो) यात्रा है, न कि 'भारत जोड़ो' (भारत को एकजुट करो)।

उन्होंने कहा, ''स्थिति बेहतर हो रही है और हमें संदेह है कि क्या उन्होंने (गांधी) इसमें गड़बड़ी की है। जब भी वह आता है तो दिक्कत हो जाती है। इस बार मणिपुर अलर्ट पर है। अगर वह आता है, तो हमें सतर्क रहना होगा ताकि वह चीजों में गड़बड़ी न करे।''  

Advertisement

राज्य में हिंसा भड़कने के कुछ सप्ताह बाद गांधी ने पिछले साल जून में दो दिनों के लिए मणिपुर का दौरा किया था और कई जिलों में राहत शिविरों में रह रहे प्रभावित लोगों से मुलाकात की थी। हालांकि, रास्ते में हिंसा की आशंका के चलते पुलिस ने इम्फाल से चुराचांदपुर जा रहे उनके काफिले को रोक दिया था, जिससे कई घंटों तक अफरा-तफरी मची रही। अंतत: कांग्रेस नेता ने चुराचांदपुर पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर लिया।

पूर्वोत्तर राज्य में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा में अब तक 180 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद 3 मई को पहली बार झड़पें हुईं।

मणिपुर की आबादी में मेइतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी - नागा और कुकी - आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 January, 2024
Advertisement