Advertisement
02 April 2023

मानहानि मामले में सजा के खिलाफ अपील दायर करेंगे राहुल गांधी, 3 अप्रैल को सूरत में होंगे

file photo

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आपराधिक मानहानि मामले में अपनी दोषसिद्धि के खिलाफ सत्र अदालत में अपील दायर करने के लिए सोमवार को गुजरात के सूरत शहर में होंगे। उनके वकील ने रविवार को यह जानकारी दी।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि मेट्रोपोलिटन अदालत के उस आदेश को चुनौती देने वाली याचिका दायर करने के लिए राहुल गांधी सत्र अदालत में मौजूद रहेंगे जिसमें उन्हें दो साल कैद की सजा सुनाई गई थी। उनके वकील किरीट पानवाला ने कहा, "राहुल गांधी अपराह्न करीब तीन बजे अपील दायर करने के लिए सूरत की सत्र अदालत पहुंचेंगे।" पार्टी सूत्रों ने कहा कि सोमवार दोपहर गांधी के आने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी सूरत में होंगे।एक रिपोर्ट के अनुसार, गांधी ने अपनी याचिका में अदालत से अनुरोध किया है कि मजिस्ट्रेट द्वारा मानहानि के मामले में उनके खिलाफ दोषसिद्धि के आदेश को रद्द कर दिया जाए।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा की अदालत ने 23 मार्च को गांधी को दोषी ठहराया था और उन्हें 2019 में उनकी "मोदी उपनाम" टिप्पणी पर उनके खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि के मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। कोर्ट ने 52 वर्षीय गांधी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 499 और 500 के तहत दोषी ठहराया था।

Advertisement

अदालत ने उन्हें जमानत भी दे दी थी और उच्च न्यायालय में अपील करने के लिए 30 दिनों के लिए सजा को निलंबित कर दिया था। जब अदालत ने मामले में फैसला सुनाया था तब गांधी अदालत में मौजूद थे।

मामले में सूरत की अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व प्रमुख को 24 मार्च को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उनकी अयोग्यता के बाद, गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी सजा और सजा पर रोक नहीं लगाता।

गांधी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी की शिकायत पर कांग्रेस नेता की कथित टिप्पणी "कैसे सभी चोरों का उपनाम मोदी होता है?" गांधी, जिन्होंने केरल के वायनाड से सांसद के रूप में कार्य किया था, ने 13 अप्रैल, 2019 को लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कर्नाटक के कोलार में एक रैली को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की थी।

दो साल की सजा ने उन्हें लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के प्रावधानों के तहत संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया। आरपी एक्ट में कहा गया है कि एक सांसद या विधान सभा का सदस्य (विधायक) किसी भी अपराध के लिए दोषी ठहराया जाता है और दो साल से कम की कैद की सजा सुनाई जाती है, उसे सजा की तारीख से अयोग्य घोषित किया जाएगा। गांधी ने दिसंबर 2022 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के लिए प्रचार किया था। उनकी पार्टी ने कुल 182 सीटों में से सिर्फ 17 सीटें जीतीं, 1960 में राज्य के गठन के बाद से इसका सबसे खराब प्रदर्शन था।

अपनी शिकायत में, भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने आरोप लगाया था कि गांधी ने 2019 में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कथित रूप से यह कहकर पूरे मोदी समुदाय को बदनाम किया, "सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे हो सकता है?" पूर्णेश मोदी भूपेंद्र पटेल सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री थे। सत्तारूढ़ दल के विधायक पिछले साल दिसंबर में हुए चुनाव में सूरत पश्चिम विधानसभा सीट से फिर से निर्वाचित हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 April, 2023
Advertisement