Advertisement
13 November 2023

राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश को देश की 'भ्रष्टाचार की राजधानी' बताया, कहा- राज्य चुनावों में जीत हासिल करेगी कांग्रेस

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि मध्य प्रदेश देश की "भ्रष्टाचार राजधानी" है और राज्य की भाजपा सरकार पर बड़े पैमाने पर "भ्रष्टाचार" में लिप्त होने का आरोप लगाया।

एमपी के नीमच जिले में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, उन्होंने केंद्र और राज्यों में कांग्रेस के सत्ता में आने पर जाति जनगणना का भी वादा किया और विश्वास जताया कि उनकी पार्टी मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करेगी।

राहुल गांधी ने वादा किया कि उनकी पार्टी की सरकार 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराएगी, किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी, गेहूं के लिए 2,600 रुपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देगी जो 3,000 रुपये तक पहुंच जाएगा और 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी।

Advertisement

230 सदस्यीय एमपी विधानसभा के लिए मतदान 17 नवंबर को होने हैं। राजस्थान, तेलंगाना में चुनाव और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव भी इस महीने के अंत में होना है। उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम में पिछले हफ्ते चुनाव हुए थे। गांधी ने सभा को बताया, "कांग्रेस ने मप्र में (2018 के चुनावों के बाद) सरकार बनाई थी और जैसे ही उसने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ करके किसानों के लिए काम करना शुरू किया, भाजपा ने बड़े उद्योगपतियों के साथ मिलकर किसानों की आपकी सरकार छीन ली।" मजदूर और छोटे दुकान मालिक और सत्ता में वापस आये।”

उन्होंने दावा किया, ''यह मध्य प्रदेश देश में भ्रष्टाचार की राजधानी है।'' राहुल गांधी ने एक वायरल वीडियो का भी जिक्र किया जिसमें कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे और एक "बिचौलिए" को कई करोड़ रुपये के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि ''वीडियो में तोमर जी का बेटा बैठकर आपके पैसे चुराता दिख रहा है।'' उन्होंने मध्य प्रदेश के विधायकों का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, "यहां भाजपा विधायक और मंत्री भी कम नहीं हैं। वे किसानों और मजदूरों से पैसे चुराने में तोमर से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।"

राहुल गांधी ने दावा किया कि राज्य में 18,000 किसानों ने कर्ज के कारण आत्महत्या की है और जब कांग्रेस सरकार ने कृषि ऋण माफ करना शुरू किया, तो इसे (कांग्रेस सरकार) भाजपा ने "चोरी" कर लिया। उन्होंने आगे दावा किया, अडानी जैसे उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए नोटबंदी की गई, लेकिन इससे छोटे दुकान मालिकों और आम लोगों पर भारी असर पड़ा। राहुल गांधी ने कहा कि रोजगार छोटे व्यापारियों और व्यवसायों द्वारा प्रदान किया जाता है, न कि बड़े उद्योगों द्वारा। उन्होंने कहा, उन्होंने (भाजपा सरकार) कहा कि इससे (नोटबंदी से) काले धन की समस्या पर अंकुश लगेगा, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा और उन पर ''खुले तौर पर झूठ'' बोलने का आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने मध्य प्रदेश में 500 कारखाने स्थापित किए हैं। गांधी ने लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने नीमच में ऐसी एक भी इकाई देखी है। उन्होंने कहा, ''ये सब चीजें अब नहीं रहेंगी क्योंकि लहर है और कांग्रेस राज्य में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी।''

गांधी ने यह भी कहा कि जिस दिन उन्होंने ओबीसी समुदाय के बारे में बात करना शुरू किया और देश में उनकी सही संख्या जानना चाहा, प्रधानमंत्री, जो खुद को ओबीसी (समुदाय का सदस्य) कहते थे, ने इसके बारे में बोलना बंद कर दिया।

उन्होंने कहा, "अब, मोदी जी कहते हैं कि हिंदुस्तान में कोई जाति नहीं है और गरीबी ही एकमात्र जाति है जो देश में मौजूद है।" गांधी ने राष्ट्रीय और राज्य के बजट के संबंध में समुदाय की दुर्दशा को उजागर करने के लिए कहा, "केंद्र में 90 अधिकारियों" में से केवल तीन ओबीसी श्रेणी से हैं और मध्य प्रदेश में "53 अधिकारियों" में से केवल एक ओबीसी समुदाय से है। .

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, अगर कांग्रेस केंद्र और राज्यों में सत्ता में आती है, तो सबसे पहले वह ओबीसी की सही संख्या जानने और उनके साथ न्याय करने के लिए जाति जनगणना कराएगी। गांधी ने छत्तीसगढ़ में लोगों के कल्याण के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला और कहा कि उन्हें मध्य प्रदेश में भी लागू किया जाएगा, जिसमें धान और गेहूं के लिए एमएसपी भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 November, 2023
Advertisement