Advertisement
13 July 2024

पुणे नगर निगम ने पूजा खेडकर की मां को घर के पास अवैध निर्माण हटाने के लिए जारी किया नोटिस

file photo

पुणे नगर निगम ने शनिवार को विवादास्पद परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को एक नोटिस जारी किया, जिसमें उनके बंगले की चारदीवारी से सटे "अनधिकृत निर्माण" को सात दिनों में हटाने का निर्देश दिया गया है।

पुलिस ने आईएएस परिवीक्षाधीन अधिकारी के माता-पिता मनोरमा और दिलीप खेडकर के अलावा पांच अन्य के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है, कुछ दिनों पहले मनोरमा द्वारा भूमि विवाद को लेकर कुछ लोगों को बंदूक से धमकाते हुए एक वीडियो सामने आया था। 34 वर्षीय अधिकारी आईएएस में पद हासिल करने के लिए विकलांगता और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटे का कथित रूप से दुरुपयोग करने के कारण विवादों में हैं।

शनिवार शाम को पुणे नगर निगम के अधिकारियों ने शहर के बानेर रोड स्थित 'ओम दीप' बंगले पर मनोरमा खेडकर को नोटिस सौंपने की कोशिश की, लेकिन घंटी बजाने के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसके बाद अधिकारियों ने बंगले के मुख्य द्वार पर नोटिस चिपका दिया। नोटिस में कहा गया है, "हमें आपके बंगले के बाहर बनाए गए ढांचे के बारे में शिकायत मिली है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। कृपया अगले सात दिनों में बंगले की चारदीवारी से सटे अनधिकृत ढांचे को हटा दें।"

Advertisement

एक अधिकारी ने बताया कि पुणे ग्रामीण पुलिस ने मनोरमा खेडकर और दिलीप खेडकर तथा पांच अन्य के खिलाफ पौड पुलिस थाने में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 323 (बेईमानी या धोखाधड़ी से संपत्ति हटाना या छिपाना) सहित संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। दो मिनट के वीडियो में मनोरमा खेडकर अपने सुरक्षा गार्डों के साथ पुणे के मुलशी तहसील के धडवाली गांव में हाथ में पिस्तौल लिए कुछ लोगों से तीखी बहस करती नजर आ रही हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि घटना महाराष्ट्र सरकार के सेवानिवृत्त अधिकारी दिलीप खेडकर द्वारा खरीदी गई जमीन के टुकड़े को लेकर हुई थी। स्थानीय लोगों ने दावा किया था कि खेडकर ने पड़ोसी किसानों की जमीन पर अतिक्रमण किया है। पूजा खेडकर को एक और झटका देते हुए पुणे सिटी ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को एक निजी कंपनी को नोटिस जारी किया, जिसमें आईएएस प्रोबेशनर द्वारा इस्तेमाल की गई निजी कार पर "महाराष्ट्र सरकार" के चिन्ह वाली बीकन लाइट के अनधिकृत उपयोग को लेकर शिकायत की गई थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा, "शानदार कार एक निजी कंपनी की है। थर्मो वेरिटा इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आगे की जांच के लिए कार को निकटतम पुलिस स्टेशन में पेश करने का आदेश जारी किया गया है। चूक की स्थिति में, पुणे पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।" पुणे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने एक निजी कंपनी को नोटिस जारी किया था, जो खेडकर द्वारा इस्तेमाल की गई ऑडी कार की पंजीकृत मालिक है। उल्लेखनीय है कि केंद्र ने गुरुवार को पूजा खेडकर द्वारा सिविल सेवा परीक्षा में अपनी उम्मीदवारी सुरक्षित करने और फिर सेवा में चयन के लिए प्रस्तुत दस्तावेजों की फिर से जांच करने के लिए एक सदस्यीय समिति का गठन किया। 2023 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी, पूजा खेडकर प्रोबेशन में हैं और वर्तमान में अपने गृह कैडर महाराष्ट्र में तैनात हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 July, 2024
Advertisement