Advertisement
27 October 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की ऋषि सुनक से बात, कहा- UK और भारत में बहुत कुछ, मिलकर दोनों देशों के रिश्ते करेंगे मजबूत

ANI

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने गुरुवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को उनकी नई भूमिका के लिए बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि वह इस बात को लेकर 'उत्साहित' हैं कि दो महान लोकतंत्रिक देश रक्षा और आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने के साथ क्या हासिल कर सकते हैं। यूके और भारत में बहुत कुछ है। उनकी टिप्पणी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा फोन पर नए से बात करने और ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई देने के तुरंत बाद आई।

मोदी ने ट्वीट किया, "हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम एक व्यापक और संतुलित एफटीए के शीघ्र निष्कर्ष के महत्व पर भी सहमत हुए।"

सुनक ने जवाब दिया, "प्रधानमंत्री @NarendraModi को आपकी तरह के शब्दों के लिए धन्यवाद क्योंकि मैं अपनी नई भूमिका में शुरू कर रहा हूं। यूके और भारत में बहुत कुछ है। मैं इस बात से उत्साहित हूं कि हमारे दो महान लोकतंत्र क्या हासिल कर सकते हैं।

Advertisement

42 वर्षीय सनक को सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना गया, जो पूर्व राजकोष के चांसलर के लिए एक बहुत ही विशेष दिवाली है, जिन्होंने 210 वर्षों में पहले भारतीय मूल के और सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश किया। उनके बीच टेलीफोन पर बातचीत ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली की शुक्रवार को भारत यात्रा से ठीक एक दिन पहले हुई है।

मुंबई में शुक्रवार को 2008 में ताज पैलेस होटल में हुए आतंकी हमले में जान गंवाने वालों को क्लीवरली श्रद्धांजलि देंगे। शनिवार को वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति की विशेष बैठक में बोलने के लिए नई दिल्ली जाएंगे। वह देशों से ऑनलाइन आतंकवाद से लड़ने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान करेंगे - जिसमें वैश्विक आतंकी भर्ती अभियान और हमलों की लाइव स्ट्रीमिंग शामिल है।

नई दिल्ली में, विदेश सचिव 2030 रोडमैप पर नवीनतम पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत अगले दशक में यूके और भारत के बीच सहयोग को बढ़ावा देने की ऐतिहासिक प्रतिबद्धता से मिलने वाले हैं, ।

ब्रिटिश विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के अनुसार, "चूंकि इसे पिछले साल लॉन्च किया गया था, महत्वाकांक्षी मुक्त व्यापार वार्ता की शुरुआत, हमारी रक्षा और सुरक्षा साझेदारी का विस्तार, जिसमें एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ और कैरियर स्ट्राइक ग्रुप द्वारा पिछले साल भारत की यात्रा शामिल है, सहित बड़ी प्रगति हुई।"

विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली ने कहा: "भारत के साथ हमारे संबंध मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं; दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, भारत हिंद-प्रशांत में यूके के लिए एक स्वाभाविक भागीदार है। यह एक आर्थिक और तकनीकी शक्ति है। हमारे गहरे संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। हमारी दोनों अर्थव्यवस्थाएं और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में मदद करती हैं। उन्होंने कहा, "मैं भारत के साथ और भी अधिक निकटता से काम करने के लिए उत्सुक हूं जब वह दिसंबर में जी20 की अध्यक्षता करेगा।"

सोमवार को, प्रधान मंत्री मोदी ने सनक को बधाई दी थी और कहा था कि वह वैश्विक मुद्दों पर मिलकर काम करने और द्विपक्षीय संबंधों के लिए रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए तत्पर हैं। मोदी ने ट्वीट किया, "हार्दिक बधाई @RishiSunak! जैसे ही आप यूके के पीएम बनते हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए तत्पर हूं। ब्रिटेन के भारतीयों के 'जीवित पुल' को विशेष दिवाली की शुभकामनाएं, क्योंकि हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को बदलते हैं।"

भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय संबंधों के लिए सनक का दृष्टिकोण ब्रिटेन के लिए भारत में चीजें बेचने के अवसर से आगे निकल गया है, ब्रिटेन को भी "भारत से सीखना" चाहता है। भारत और ब्रिटेन ने जनवरी में मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू की, जिसका उद्देश्य दिवाली तक वार्ता समाप्त करना था, लेकिन मुद्दों पर आम सहमति की कमी के कारण समय सीमा चूक गई।

सुनक के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में जाने के साथ भारत-यूके मुक्त व्यापार सौदे को बहुत जरूरी प्रोत्साहन मिलने की संभावना है क्योंकि विशेषज्ञ ब्रिटेन में राजनीतिक स्थिरता को वार्ता को गति देते हुए देखते हैं। सुनक, राजकोष के चांसलर के रूप में अपनी पिछली भूमिका में, एफटीए के लिए समर्थन व्यक्त किया था क्योंकि उन्होंने फिनटेक और बीमा क्षेत्रों में दोनों देशों के लिए भारी अवसर देखे थे।

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रिटेन में राजनीतिक स्थिरता अब समझौते के लिए बातचीत को तेज करने में मदद करेगी, जो संभावित रूप से 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना कर सकती है। भारत और यूके के बीच कुल व्यापार 2021-22 में 17.5 बिलियन अमरीकी डॉलर था।

भारत ने हाल के दिनों में संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन ब्रिटेन के साथ बातचीत में भारतीय कुशल श्रमिकों की आसान पहुंच पर रोक लगा दी गई है।

देश के पहले गैर-श्वेत प्रधान मंत्री के रूप में सनक का ऐतिहासिक मील का पत्थर व्यापक रूप से आधुनिक ब्रिटेन की विविधता के संकेत के रूप में मनाया जा रहा है। अंतिम नेतृत्व की दौड़ में उन्हें हराने के ठीक 49 दिन बाद उन्होंने लिज़ ट्रस से पदभार ग्रहण किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 October, 2022
Advertisement