Advertisement
05 March 2023

सिसोदिया के समर्थन में पोस्टर: दिल्ली पुलिस स्कूल प्रिंसिपल, मैनेजमेंट कमिटमेंट कोऑर्डिनेटर से करेगी पूछताछ

file photo

दिल्ली पुलिस पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थन में एक सरकारी स्कूल के मुख्य द्वार पर चिपकाए गए पोस्टर को लेकर प्रधानाध्यापक और प्रबंधन प्रतिबद्धता समन्वयक से पूछताछ करेगी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

सिसोदिया के समर्थन में कथित रूप से पोस्टर चिपकाने के आरोप में स्कूल प्रबंधन समिति के समन्वयक गजाला के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। सिसोदिया को सीबीआई ने पिछले रविवार को शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था। उन्होंने मंगलवार को कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "जांच के हिस्से के रूप में, हम स्कूल के प्रिंसिपल और इसकी प्रबंधन समिति के समन्वयक दोनों से पूछताछ करेंगे। उनसे घटना से संबंधित पूछताछ की जाएगी और मामले के संबंध में उन्हें बाध्य किया जाएगा।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं द्वारा बच्चों की तस्वीरों के कथित दुरुपयोग के संबंध में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा भेजी गई शिकायत की भी जांच की जाएगी। एनसीपीसीआर को शिकायत बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने की थी।

तिवारी की शिकायत पर एनसीपीसीआर की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह मनोज तिवारी थे जिन्होंने "बेबी बीयर पीके नाचे" गाना गाया था और अगर कोई गीत के बोल को पढ़ेगा तो वे समझ जाएंगे कि वे कितने अपमानजनक हैं।

उन्होंने कहा, "इस तरह के गीतों पर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होनी चाहिए? पैनल ने उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की? गुजरात चुनाव से पहले, प्रधान मंत्री ने राज्य का दौरा किया और एक नकली कक्षा में तस्वीरें क्लिक कीं। क्या इससे मानसिकता प्रभावित नहीं होगी?" क्या वे नहीं समझेंगे कि उनके प्रधानमंत्री फोटो के लिए नकली कक्षाएँ बनाते रहे हैं।

आप नेता ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, "एनसीपीसीआर का काम बच्चों के खिलाफ अन्याय पर कार्रवाई करना है। देश भर में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां बच्चों का हर दिन यौन शोषण हो रहा है। इन दिनों इन पैनल का राजनीतिक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। बेहतर उपयोग के लिए इन संस्थानों को एक तटस्थ निकाय में बदलना चाहिए।"

प्राथमिकी के अनुसार, शुक्रवार की सुबह, एसएमसी समन्वयक गजाला ने शास्त्री पार्क में सर्वोदय कन्या विद्यालय के प्रिंसिपल के साथ मिलकर छात्राओं को स्कूल के प्रवेश द्वार पर कुछ डेस्क की व्यवस्था करने के लिए कहा और मुख्य द्वार पर सिसोदिया का एक बड़ा पोस्टर चिपका दिया।

भाजपा ने गुरुवार को दावा किया कि दिल्ली सरकार ने गिरफ्तार नेता के समर्थन में रैली करने के लिए सरकारी स्कूलों में "आई लव मनीष सिसोदिया" डेस्क की स्थापना की थी, जिसे आप सरकार ने खारिज कर दिया था।

पुलिस ने कहा कि गजाला के खिलाफ दिल्ली सार्वजनिक संपत्ति विरूपण अधिनियम की धारा 3 के तहत मामला दर्ज किया गया था। प्राथमिकी में कहा गया है कि प्रधानाध्यापक स्कूल के प्रभारी हैं और डेस्क मुहैया कराते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 March, 2023
Advertisement