Advertisement
04 November 2022

दिल्ली में प्रदूषण पर बोले सीएम केजरीवाल, 'पराली जलाने के लिए किसान नहीं हम जिम्मेदार'

ट्विटर/एएनआई

दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, जिसके कारण दिल्ली वासियों को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसको देखते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक शुक्रवार को एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया। जहां केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण के लिए सामूहिक जिम्मेदारी लेने की बात कही।

केजरीवाल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, " प्रदूषण लिए किसान जिम्मेदार नहीं हैं। वे समाधान चाहते हैं। जिस दिन उन्हें समाधान मिल जाएगा, वे पराली जलाना बंद कर देंगे। अगर पंजाब में किसान पराली जलाता है, तो हमारी सरकार इसके लिए जिम्मेदार है। हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं। हम सरकार में केवल छह महीने के लिए जो बहुत कम अवधि है। पंजाब सरकार ने कदम उठाए हैं। मुझे उम्मीद है कि अगले साल तक पराली जलाने की घटनाएं बहुत कम होंगी।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रदूषण सिर्फ दिल्ली की नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत की समस्या है। केंद्र को आगे आना होगा और विशिष्ट कदम उठाने होंगे ताकि पूरे उत्तर भारत को प्रदूषण से मुक्त किया जा सके। वायु प्रदूषण उत्तर भारत की समस्या है। आप, दिल्ली सरकार या पंजाब सरकार पूरी तरह जिम्मेदार नहीं है। अब दोषारोपण का समय नहीं है। इस तरह के संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। मैं मानता हूं कि पंजाब में पराली जलाई जा रही है।”

केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार इस पर विचार कर रही है कि क्या वाहनों के लिए सम-विषम योजना लागू की जानी चाहिए। उन्होंने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की स्थिति में सुधार होने तक दिल्ली में प्राथमिक स्कूल शनिवार से बंद रहेंगे। उनकी यह टिप्पड़ी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन वायु गुणवत्ता को 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज होने के बाद आई है।

Advertisement

केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि अगले साल तक पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं कम होंगी और कहा कि इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

भगवंत मान ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन ने कहा, "हम फसल विविधीकरण के लिए प्रयास करेंगे। हम अपने किसानों को चावल से पंजाब में अन्य फसलों की ओर ले जाने की कोशिश करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Air Pollution, DELHI POLLUTION, Air Quality, Air Quality Index, AQI, Arvind Kejriwal, DELHI POLLUTION, Delhi Air Pollution
OUTLOOK 04 November, 2022
Advertisement