Advertisement
19 October 2023

पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का किया उद्घाटन, कहा-डिजाइन देश को बढ़ाने में मदद करने वाले हों

file photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का वर्चुअल उद्घाटन किया और उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को कौशल विकास कार्यक्रमों को इस तरह से डिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि वे देश को बढ़ने में मदद करें। प्रधानमंत्री ने सॉफ्ट स्किल के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल विकसित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

लॉन्चिंग समारोह के दौरान, प्रधान मंत्री ने सिफारिश की कि राज्य सरकारों को युवाओं के लिए कौशल विकास पहल की पहुंच का विस्तार करना चाहिए, जो अंततः देश की आत्मनिर्भरता में योगदान दे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ग्रामीण कौशल विकास केंद्र (ग्रामीण कौशल विकास केंद्र) महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं, और वे भारतीय जनता पार्टी के एक प्रमुख नेता और पूर्व केंद्रीय नेता मंत्री दिवंगत प्रमोद महाजन की स्मृति को समर्पित हैं।

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा, "सेवा क्षेत्र में जीरो-डिफेक्ट उत्पादों का निर्माण कैसे किया जाए, आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके ज्ञान अर्थव्यवस्था, कौन से उत्पाद निर्माण से भारत को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी - हमें ऐसे कौशल पर ध्यान केंद्रित करना होगा।" उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में युवाओं में कौशल विकास को लेकर कोई दृष्टिकोण या गंभीरता नहीं थी। उन्होंने कहा, "औद्योगिक क्षेत्र में मांग और युवाओं में प्रतिभा होने के बावजूद युवाओं को इसकी कीमत चुकानी पड़ी।"

उन्होंने कहा, उनके कार्यकाल के दौरान, जब एक अलग कौशल विकास मंत्रालय बनाया गया, तो 1.30 करोड़ युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रमों से लाभ हुआ। उन्होंने कहा, "आदिवासी, गरीब, दलित, पिछड़े वर्ग के युवा सच्चे लाभार्थी थे।" पीएम मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र को प्राकृतिक खेती, प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन, पैकेजिंग और कृषि उपज की ब्रांडिंग के लिए नए कौशल की भी आवश्यकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 October, 2023
Advertisement