Advertisement
11 December 2022

पीएम मोदी बोले- देश को शार्टकट पॉलिटिक्स नहीं, सतत विकास की जरूरत; कुछ पार्टियां अर्थव्यवस्था को नष्ट करने की कर रही हैं कोशिश

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत को सतत विकास की जरूरत है न कि शॉर्टकट राजनीति की। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ पार्टियां देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने की कोशिश कर रही हैं।

मोदी ने नागपुर में 75,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के प्रति संकीर्ण दृष्टिकोण सीमित अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले आठ वर्षों में देश में बुनियादी ढांचे का विकास मानवीय स्पर्श के साथ किया गया है।

प्रधान मंत्री ने नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन किया जो नागपुर और अहमदनगर जिले के मंदिरों के शहर शिरडी को जोड़ता है, नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण और सभी भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नागपुर का उद्घाटन किया।

Advertisement

वर्धा रोड स्थित एम्स परिसर में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा, "एक विकसित भारत सभी राज्यों की एकजुट ताकत, प्रगति और विकास के माध्यम से एक वास्तविकता बन सकता है। जब विकास के प्रति हमारा दृष्टिकोण संकीर्ण होता है, तो अवसर भी सीमित होते हैं।" उन्होंने कहा, "पिछले आठ वर्षों में, हमने 'सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास' (सबका समर्थन, विश्वास और प्रयास) के साथ मानसिकता और दृष्टिकोण को बदल दिया है।"

मोदी ने कहा कि नागपुर में शुरू और उद्घाटन की गई परियोजनाओं ने विकास की समग्र दृष्टि प्रस्तुत की। उन्होंने लोगों से शार्टकट राजनीति करने, करदाताओं का पैसा लूटने और झूठे वादों के जरिए सत्ता हथियाने वाले नेताओं से सतर्क रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "शॉर्टकट राजनीति से देश का विकास नहीं हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "कुछ राजनीतिक दल देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं और लोगों को ऐसे नेताओं और दलों को बेनकाब करना चाहिए। मेरी सभी राजनीतिक नेताओं से अपील है कि वे शार्टकट राजनीति के बजाय सतत विकास पर ध्यान दें। आप सतत विकास के साथ चुनाव जीत सकते हैं।"

उन्होंने कहा, पहले करदाताओं का पैसा भ्रष्टाचार और वोटबैंक की राजनीति में बर्बाद हो जाता था। मोदी के अनुसार, उनकी सरकार समग्र और आधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो "भविष्य के लिए तैयार" है। मोदी ने अपने द्वारा शुरू की गई 11 विकास परियोजनाओं को महाराष्ट्र का 'रत्न' बताया।उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार राज्य में विकास को गति दे रही है।

पीएम ने भंडारा जिले में गोसीखुर्द बांध परियोजना का उदाहरण देते हुए पिछली सरकारों की आलोचना की, जो तीन दशकों से लंबित थी। उन्होंने कहा, "लेकिन डबल इंजन की सरकार आने के बाद गोसीखुर्द परियोजना अब पूरी होने वाली है।" उन्होंने कहा कि समाज के वंचित तबके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के लिए प्राथमिकता थे, उन्होंने कहा कि सतत विकास और स्थायी समाधान ने गुजरात में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में पार्टी की बड़ी जीत का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास का एक उदाहरण है, जबकि जन धन योजना वित्तीय बुनियादी ढांचे के विकास का एक उदाहरण है।

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में मराठी में कहा, "आज संकष्टी चतुर्थी है। भगवान गणेश की पूजा करने के बाद सभी अच्छे काम शुरू होते हैं। मैं टेकड़ी गणपति बप्पा (नागपुर में) को प्रणाम करता हूं।" मोदी ने कहा कि समृद्धि एक्सप्रेसवे आधुनिक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और 24 जिलों में व्यवसायों को बढ़ावा देगा और किसानों को परियोजना से लाभ होगा।

मोदी ने एम्स के कुछ छात्रों के साथ जीरो माइल फ्रीडम पार्क और खपरी स्टेशनों के बीच ट्रेन में सवारी करके नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया, जिनके साथ उन्होंने रास्ते में बातचीत की। ट्रेन में सवार होने से पहले, उन्होंने जीरो माइल स्टेशन पर परियोजना पर एक प्रदर्शनी देखी।

समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद, उन्होंने एक कार में इसके 10 किलोमीटर के हिस्से की यात्रा की। कुल परियोजना की लंबाई, आधिकारिक तौर पर 'हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग' के रूप में नामित, 701 किमी होगी। पहले चरण के तहत खिंचाव 520 किलोमीटर लंबा है।

उन्होंने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी। परियोजना के तहत, नागपुर रेलवे स्टेशन यात्रियों को विश्व स्तरीय यात्रा अनुभव प्रदान करने और सामाजिक-आर्थिक बढ़ावा देने के लिए उन्नत प्रतीक्षा क्षेत्र और बैठने की क्षमता, दोपहिया वाहनों और कारों के लिए पार्किंग सुविधा, 30 लिफ्ट और 31 एस्केलेटर से सुसज्जित होगा। स्टेशन और उसके आसपास विकास

उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ, नागपुर और नाग नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना की आधारशिला रखी। उन्होंने चंद्रपुर में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) और चंद्रपुर में सेंटर फॉर रिसर्च मैनेजमेंट एंड कंट्रोल ऑफ हेमोग्लोबिनोपैथीज का दूर से उद्घाटन किया।

एक्सप्रेसवे के बारे में बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र में छह अन्य एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है और 75,000 करोड़ रुपये की लागत से 150 'हरित राजमार्ग' बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक्सप्रेसवे के निर्माण में आने वाली चुनौतियों के बारे में बात की और भूमि अधिग्रहण को सबसे बड़ा बताया। उन्होंने यह भी कहा कि एक्सप्रेसवे राज्य के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पीएम मोदी की बदौलत समृद्धि एक्सप्रेसवे का उनका सपना हकीकत बन गया है। उन्होंने कहा कि पूरी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण नौ महीने में पूरा किया गया। फडणवीस ने कहा, "कुछ नेता परियोजना का विरोध कर रहे थे और लोगों को इसके लिए अपनी जमीन नहीं देने के लिए उकसा रहे थे। हालांकि, लोगों की सहमति से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया नौ महीने में पूरी कर ली गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 December, 2022
Advertisement