Advertisement
30 July 2023

गरीबों के मसीहा हैं पीएम मोदी; कांग्रेस सरकार ने 70 साल तक कुछ नहीं किया: अमित शाह

file photo

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने 70 वर्षों तक देश में गरीबों के लिए कुछ नहीं किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "गरीबों का मसीहा" बताया। उन्होंने मध्य प्रदेश में आगामी चुनावों के लिए भाजपा के अभियान की शुरुआत की।

इंदौर शहर में भाजपा कार्यकर्ताओं के 'विजय संकल्प सम्मेलन' को संबोधित करते हुए, शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश में पिछली कमल नाथ सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए पिछली भाजपा सरकारों द्वारा शुरू की गई 51 योजनाओं को बंद कर दिया था। शाह ने कहा, गरीबों के लिए किए गए कल्याणकारी कार्यों के कारण आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में गरीबों के मसीहा के रूप में जाने जाते हैं।

उन्होंने कहा, ''70 साल तक देश पर शासन करने वाली कांग्रेस सरकार ने गरीबों के लिए कुछ नहीं किया।'' शाह ने कहा कि कांग्रेस ने 70 साल तक अनुच्छेद 370 (जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने) को "अपने बच्चे की तरह" पाला लेकिन पीएम मोदी ने इस अनुच्छेद को रद्द कर दिया और कश्मीर को भारत के साथ जोड़ दिया।

Advertisement

शाह से सवाल किया, "क्या कोई उस कांग्रेस को वोट दे सकता है जिसने पीएम मोदी द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का विरोध किया था"?  शाह ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा।

शाह ने कहा, "मध्य प्रदेश के लोगों ने 2014 में 27 लोकसभा सीटों पर भाजपा की जीत सुनिश्चित की। 2019 में, उन्होंने 29 में से 28 लोकसभा सीटें भाजपा को दीं। 2024 में, सभी 29 सीटें मोदी जी को दें।" उन्होंने विश्वास जताया कि भाजपा इस साल नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव जीतकर मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखेगी।

शाह ने कहा कि उन्होंने पूरे देश का दौरा किया लेकिन मध्य प्रदेश में भाजपा का संगठन सबसे अच्छा पाया। मंच पर बैठे नेता कभी भी बीजेपी को चुनाव नहीं जिता सकते। बूथ पर बैठा कार्यकर्ता ही भाजपा को विजयी बना सकता है।

शाह ने कहा, "2023 में मध्य प्रदेश में जीत के सभी रिकॉर्ड तोड़ने और सरकार बनाने और 2024 के चुनावों के दौरान मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटें जीतकर मोदी जी को तीसरी बार पीएम बनाने का संकल्प लें।"

उन्होंने कहा कि यह पीएम मोदी ही थे जिन्होंने अहिल्यादेवी होल्कर के बाद भारत में तीर्थस्थलों को पुनर्जीवित किया और अयोध्या में आगामी राम मंदिर, काशी विश्वनाथ और महाकाल मंदिरों (गलियारों के निर्माण) और सोमनाथ मंदिर में सोने के काम का उदाहरण दिया।

राम मंदिर निर्माण में देरी के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए शाह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश मिलते ही पीएम मोदी ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने पूरी दुनिया में भारत का झंडा लहराया है। दुनिया में मोदी के लिए जो नारे लग रहे हैं, वह भारत के लोगों के लिए हैं।"

केंद्रीय गृह मंत्री ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने भारत की सीमाओं को सुरक्षित किया है। उन्होंने कहा,“जब यूपीए सरकार 2004 से 2014 तक सत्ता में थी, तो हर दूसरे दिन पाकिस्तान से कोई भी आता था और गोलियां चलाकर और बम फेंककर चला जाता था। तत्कालीन केंद्र सरकार ने एक शब्द भी नहीं बोला।”

उन्होंने कहा, जब मोदी सरकार सत्ता में आई तो पाकिस्तान को लगा कि वे एक बार फिर ऐसा (भारत में आतंकवादियों को भेजना) कर सकते हैं।

शाह ने कहा, "उरी और पुलवामा में, उन्होंने (आतंकवादियों ने) सेना और सीआरपीएफ जवानों पर हमला किया। वे भूल गए कि यूपीए सरकार सत्ता में नहीं है, बल्कि यह भाजपा की सरकार है।" शाह ने कहा ,(वे भूल गए) कि नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री हैं, न कि 'मौनी बाबा' मनमोहन सिंह।''

उन्होंने कहा कि 15 दिन के अंदर सेना के जवानों ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर आतंकियों को उड़ा दिया। शाह ने कहा कि कमल नाथ के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए भाजपा सरकारों द्वारा शुरू की गई 51 योजनाओं को बंद कर दिया था।

अपने भाषण के दौरान, शाह ने बार-बार "मिस्टर बंटाधार" और "भ्रष्टाचार नाथ" जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया, जिन्हें क्रमशः कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और कमल नाथ पर कटाक्ष के रूप में देखा जाता है। शाह ने कहा कि केंद्र और राज्य की ''डबल इंजन'' सरकारें मध्य प्रदेश को देश का नंबर एक राज्य बनाएंगी। उन्होंने केंद्र द्वारा मप्र को दी गई मदद का आंकड़ा दिया।

शाह ने कहा, "कमलनाथ की पिछली सरकार में सिर्फ डेढ़ साल के भीतर 18,000 से अधिक प्रथम श्रेणी अधिकारियों के तबादले किए गए थे। उनके कार्यकाल में बिचौलियों की मदद से केवल एक ही उद्योग शुरू हुआ था- 'तबादला उद्योग'। यह उन्होंने लोगों को मिस्टर बंटाधार के शासन की याद दिलाई।”

शाह ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान मध्य प्रदेश का वार्षिक बजट सिर्फ 23,000 करोड़ रुपये था, जबकि मौजूदा शिवराज सिंह चौहान सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 3.14 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।

शाह ने कहा, "मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार ने राज्य को कांग्रेस की विरासत रही बीमारू स्थिति से बाहर निकालकर विकसित राज्य में बदल दिया।" इससे पहले दिन में, शाह ने इंदौर जिले में भगवान परशुराम की जन्मस्थली मानी जाने वाली जानापाव कुटी का दौरा किया और पूजा-अर्चना की। पुजारियों ने शाह को 'अंगवस्त्रम' भेंट किया और उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्रार्थना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 July, 2023
Advertisement