Advertisement
18 May 2024

पीएम मोदी ने 10 साल में बदल दी देश की राजनीतिक संस्कृति: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र के साथ पिछले दस वर्षों में देश की राजनीतिक संस्कृति को बांटो और राज करो की राजनीति से बदलकर रिपोर्ट कार्ड की राजनीति में बदल दिया है। 

भाजपा प्रत्याशी राजीव भारद्वाज के समर्थन में कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र के रेहान में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ''देश में 70 वर्षों से बांटो और राज करो की राजनीति चल रही थी जो पिछले दस वर्षों में रिपोर्ट कार्ड की राजनीति में बदल गई है, जहां निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपना प्रदर्शन दिखाना होता है।"

इंडिया ब्लॉक को "वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देने और भ्रष्ट लोगों को बचाने वाले परिवारों का गठबंधन" करार देते हुए, नड्डा ने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे इस गठबंधन के नेता या तो जमानत पर हैं या जेल में हैं, और कहा कि भ्रष्ट नेता चुनाव के बाद वापस जेल जाएंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा, "कांग्रेस नेता राहुल गांधी बीआर अंबेडकर द्वारा लिखित संविधान के साथ घूम रहे हैं, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि धर्म के नाम पर कोई आरक्षण नहीं है, लेकिन आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने धर्म के आधार पर आरक्षण देने के लिए चार बार कोशिश की और इसी तरह के प्रयास कर्नाटक में किए जा रहे हैं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोलते हुए, नड्डा ने कहा कि केजरीवाल निर्भया मामले में धरने पर बैठे थे लेकिन उनके ड्राइंग रूम में एक महिला के साथ कथित तौर पर मारपीट की गई। कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ सीएम केजरीवाल के आवास पर कथित तौर पर मारपीट की गई थी।

जब संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों की अर्थव्यवस्थाएं गिर रही थीं और चीन की अर्थव्यवस्था मंद हो रही थी, तब भारत को "चमकते सितारे और आशा की किरण" के रूप में देखा गया था, जिसकी अर्थव्यवस्था 11वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई थी।

भारद्वाज के लिए वोट मांगते हुए, नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी के लिए तीसरा कार्यकाल सुनिश्चित करके, भारत तीन वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में आज भारत दवा की बिक्री में दूसरे और खिलौनों का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक है और मोबाइल फोन भी भारत में बनते हैं।

नड्डा ने कहा, "मैंने पिछले साल मानसून आपदा के दौरान तीन बार राज्य का दौरा किया था और केंद्र सरकार ने पीड़ितों के लिए 11,000 घरों और 2700 किलोमीटर सड़कों के निर्माण के लिए 1,782 करोड़ रुपये की राशि दी थी।" 

नड्डा ने आगे कहा, पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कार्यकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत लगभग 12,000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया था।

मोदी सरकार की विकासात्मक पहलों का जिक्र करते हुए, नड्डा ने कहा कि गरीबों के लिए चार करोड़ घर बनाए गए हैं और अगले पांच वर्षों में तीन करोड़ और घर बनाए जाएंगे, हर घर की छत पर सौर पैनल लगाए जाएंगे, इसलिए बिजली का बिल आएगा शून्य होगा।

नड्डा ने कहा कि आने वाले समय में पाइपलाइन के जरिए गैस की आपूर्ति की जाएगी. सिरमौर में आईआईएम, बिलासपुर में एम्स और पीजीआई के सैटेलाइट सेंटर और मेडिकल डिवाइस पार्क सहित आगामी परियोजनाएं राज्य में विकास के नए मील के पत्थर के रूप में उभरी हैं।

नड्डा चंबा के चौगान और सोलन जिले के कुनिहार में भी रैलियों को संबोधित करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, jp nadda, political culture, country, bjp
OUTLOOK 18 May, 2024
Advertisement