Advertisement
12 March 2023

लोगों ने चुनाव परिणामों पर भरोसा किया, फिर भी आयोग हर चुनाव के बाद देता है 'अग्निपरीक्षा': CEC राजीव कुमार

file photo

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत ने 70 वर्षों में अपने सामाजिक, राजनीतिक और भाषाई मुद्दों को शांतिपूर्ण ढंग से संवाद के माध्यम से स्थिर किया है, जिसका मुख्य कारण स्थापित लोकतंत्र है, जो संभव था क्योंकि लोग चुनाव परिणामों पर भरोसा करते हैं, लेकिन फिर भी चुनाव आयोग को हर चुनाव के बाद 'अग्निपरिक्षा' से गुजरना पड़ता है। कुमार ने कहा कि झूठी कहानी और प्रलोभन एक बड़ी चुनौती है।

बेंगलुरू में यह टिप्पणी उन्होंने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में की कि क्या कर्नाटक के लोग राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग पर भरोसा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में चुनाव संपन्न होने के साथ ही चुनाव आयोग ने 400वां राज्य विधानसभा चुनाव पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि 17 लोकसभा चुनाव और 16 राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव हुए हैं।

उन्होंने कहा, "चुनाव के बाद परिणाम स्वीकार किए जाते हैं और सत्ता का परिवर्तन हर बार मतपत्र द्वारा सुचारू रूप से किया जाता है। हाल ही में कई विकसित देशों में भी जो कुछ हो रहा है, यह उसकी तुलना में है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "पिछले 70 वर्षों में, भारत ने अपने सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, भौगोलिक, आर्थिक, भाषाई मुद्दों को शांतिपूर्ण ढंग से और संवाद के माध्यम से मुख्य रूप से स्थापित लोकतंत्र के कारण स्थिर किया है जो केवल इसलिए संभव है क्योंकि लोग चुनाव परिणामों पर भरोसा करते हैं। फिर भी, ईसीआई प्रत्येक चुनाव के बाद हर बार 'अग्निपरीक्षण' देता है।"

चुनावी तैयारियों का आकलन करने के लिए पोल पैनल कर्नाटक में था। राज्य विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है और इससे पहले चुनाव कराकर नई विधानसभा का गठन किया जाना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 March, 2023
Advertisement