Advertisement
09 October 2022

गुजरात के लोगों ने बिना मेरी जाति और राजनीतिक पृष्ठभूमि देखे मुझे दो दशक तक आशीर्वाद दिया: पीएम मोदी

ANI

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि राज्य के लोगों ने उन्हें आशीर्वाद दिया और पिछले दो दशकों से उनकी जाति और राजनीतिक पृष्ठभूमि पर ध्यान दिए बिना उन पर भरोसा जताया।

मेहसाणा जिले के मोढेरा को भारत का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव घोषित करने के बाद गुजरात में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों के आशीर्वाद ने उन्हें उनके लिए काम करने की प्रेरणा और ताकत दी और यह लगातार बढ़ रहा है।

मोदी 14,600 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर अपने गृह राज्य पहुंचे। प्रधान मंत्री बनने से पहले, मोदी 2001 और 2014 के बीच गुजरात के मुख्यमंत्री थे। वह वडनगर शहर से हैं, जो मेहसाणा जिले में भी स्थित है।

Advertisement

गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए चुनाव महत्वपूर्ण हैं, जिसका उद्देश्य राज्य में सत्ता बनाए रखना है, जबकि कांग्रेस को राज्य में 27 साल तक सत्ता से बाहर रहने के बाद जीत की उम्मीद है। आम आदमी पार्टी (आप) भी चुनावी मैदान में उतर चुकी है।

प्रधान मंत्री ने कहा, "आपने न तो मेरी जाति को देखा, न ही मेरे राजनीतिक जीवन को। आपने मुझे अपने सभी प्यार और स्नेह के साथ आँख बंद करके आशीर्वाद दिया, और आपने मेरा काम देखा और इसे प्रमाणित किया। सिर्फ मुझे ही नहीं, आपने मेरे दोस्तों को भी आशीर्वाद दिया। और जैसे-जैसे आपका आशीर्वाद बढ़ता है, मेरी ड्राइव और काम करने की ताकत बढ़ती जा रही है।"

उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों ने पिछले दो दशकों से उन पर भरोसा किया है, जिसके कारण गुजरात देश के प्रमुख राज्यों में से एक के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा, "इसके लिए मैं करोड़ों गुजरातियों के धैर्य के लिए उन्हें नमन करता हूं। आपके प्रयासों के कारण ही सरकार और जनता ने मिलकर एक नया इतिहास रचा है। यह सब आपके अपार विश्वास के कारण संभव हुआ है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलाव आसानी से नहीं होते क्योंकि इसके लिए दूरदर्शिता की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि मेहसाणा, उत्तरी गुजरात का जिला जहां सिंचाई के लिए पानी की कमी के कारण कृषि को नुकसान हुआ, सुजलम सुफलम जैसी योजनाओं के माध्यम से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद एक बदलाव देखा गया।

मोदी ने कहा, "कृषि क्षेत्र में गुजरात को देश में अंतिम स्थान पर रखा गया था, इसलिए मैंने इस पर ध्यान दिया, क्योंकि अगर कृषि आगे बढ़ेगी तो मेरा गांव आगे बढ़ेगा और अगर गांव आगे बढ़ेगा तो गुजरात कभी पीछे नहीं रहेगा।"

उन्होंने कहा कि बिजली और पानी की कमी के कारण क्षेत्र में पिछली पीढ़ी अपनी क्षमता का अधिकतम उपयोग करने में विफल रही, लेकिन वर्तमान पीढ़ी के पास ऐसे अवसर हैं जिनमें आकाश की सीमा है। मोदी ने कहा कि उद्योग और पर्यटन से क्षेत्र का विकास होगा।

उन्होंने कहा, "बेहतर बुनियादी ढांचे ने विभिन्न उद्योगों को आकर्षित किया है और इसे ऑटोमोबाइल हब बना दिया है। मेहसाणा विभिन्न उद्योगों के लिए ऊर्जा केंद्र बन गया है।"प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले हम गुजरात में साइकिल नहीं बना पाते थे, अब हम कार बना रहे हैं और वह दिन दूर नहीं जब हम राज्य में हवाई जहाज बनाएंगे।

 उन्होंने कहा, "आज, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तुलना में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए अधिक लोग आते हैं," उन्होंने कहा, और विश्वास व्यक्त किया कि मोढेरा भी कुछ ही समय में पर्यटन का केंद्र बन जाएगा। उन्होंने कहा, "आपको केवल तैयार रहने की जरूरत है ताकि पर्यटक दुखी न लौटें।"

मोदी ने कहा कि जिले में उनका गृह नगर वडनगर भी पुरातात्विक खोजों के साथ एक पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा, "वडनानार काशी के बाद दूसरे स्थान पर है जो पिछले 3,000 वर्षों में कभी भी अस्तित्व में नहीं रहा, हमेशा कुछ मानव बस्ती थी जैसा कि पुरातत्व में पता चला है।"

उन्होंने कहा कि जिले के उंझा में उन्होंने ज्योतिग्राम योजना के तहत 24 घंटे बिजली देने का काम शुरू किया था। उन्होंने कहा, "हर गुजराती ने देखा कि मैंने 24 घंटे बिजली देने का फैसला किया और एक योजना शुरू की और 1,000 दिनों में काम दिखाया।" उन्होंने कहा कि युवाओं को उनके शुरुआती बिसवां दशा में इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि उन्होंने राज्य को किन कठिनाइयों से बाहर निकाला है।

उन्होंने कहा, "हमें बड़ी छलांग लगानी है और पकड़े नहीं जाना है। हमने जो किया है उससे कई गुना ज्यादा करना है। अगर हमें बिजली और पानी मिलेगा, तो इससे औद्योगिक विकास होगा, खेत और दूध उत्पादन बढ़ेगा।" मोदी के मुताबिक, विभिन्न क्षेत्रों में नए अवसर रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 October, 2022
Advertisement