Advertisement
09 July 2022

राजनीतिक अवसरवाद के लिए लोगों को बांटा जा रहा है, आजादी के दशकों बाद भी औपनिवेशिक प्रथा जारी: अमर्त्य सेन

FILE PHOTO

नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने शनिवार को कहा कि देश के लोगों को ''राजनीतिक अवसरवाद'' के लिए बांटा जा रहा है। सेन ने इस बात पर भी अफसोस जताया कि भारत को आजादी मिलने के दशकों बाद भी राजनीतिक कारणों से लोगों को कैद करने की औपनिवेशिक प्रथा अभी भी जारी है।

सेन ने 'आनंदबाजार पत्रिका' के शताब्दी समारोह में एक आभासी संबोधन के दौरान कहा, "भारतीयों को विभाजित करने का प्रयास किया जा रहा है ... राजनीतिक अवसरवाद के कारण हिंदुओं और मुसलमानों के सह-अस्तित्व में दरार पैदा करें।"

स्थानीय भाषा दैनिक का पहला संस्करण 13 मार्च, 1922 को प्रकाशित हुआ था। प्रफुल्लकुमार सरकार इसके संस्थापक-संपादक थे। उन्होंने कहा,  "उस समय (1922) देश में कई लोगों को राजनीतिक कारणों से जेल में डाल दिया गया था ... मैं तब बहुत छोटा था और अक्सर सवाल करता था कि क्या बिना कोई अपराध किए लोगों को जेल भेजने की यह प्रथा कभी रुकेगी।

Advertisement

88 वर्षीय प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने कहा, "बाद में, भारत स्वतंत्र हो गया, लेकिन यह अभ्यास अभी भी अस्तित्व में है।" उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि न्याय के रास्ते पर चलने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। इस महीने की शुरुआत में, सेन ने भारत की वर्तमान स्थिति पर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि लोगों को एकता बनाए रखने की दिशा में काम करना चाहिए।

नोबेल पुरस्कार विजेता ने कोलकाता के पास साल्ट लेक क्षेत्र में अमर्त्य अनुसंधान केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर कहा था,"मुझे लगता है कि अगर कोई मुझसे पूछे कि क्या मुझे किसी चीज़ से डर लगता है, तो मैं 'हाँ' कहूँगा। अब डरने की एक वजह है। देश की मौजूदा स्थिति डर का कारण बन गई है,"

ऑक्टोजेरियन ने देश की परंपराओं के अनुरूप एकजुट रहने की आवश्यकता पर भी बल दिया था। उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि देश एकजुट रहे। मैं ऐसे देश में विभाजन नहीं चाहता जो ऐतिहासिक रूप से उदार था। हमें मिलकर काम करना होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 July, 2022
Advertisement