Advertisement
29 June 2023

पवार ने यूसीसी पर 'स्पष्टता' मांगी, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए कोटा की उठाई मांग

ANI

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी सरकार द्वारा कुछ चीजें स्पष्ट करने के बाद समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर अपना रुख तय करेगी, और संसद और राज्य विधानमंडलों में महिलाओं के लिए आरक्षण की वकालत भी की। उन्होंने राकांपा सांसद और उनकी बेटी सुप्रिया सुले सहित विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की और कहा कि ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री पटना में विपक्ष की हालिया बैठक से परेशान हैं।

पवार ने हाल ही में मोदी द्वारा समान संहिता की वकालत करने का जिक्र करते हुए कहा कि विधि आयोग को यूसीसी पर अब तक 900 से अधिक सुझाव प्राप्त हो चुके हैं। एनसीपी प्रमुख ने कहा कि सिखों, जैनियों और ईसाइयों जैसे समुदायों के रुख का पता लगाया जाना चाहिए, उन्होंने कहा कि उन्हें पता चला है कि सिख समुदाय का एक अलग दृष्टिकोण था।

पवार ने कहा, "वे यूसीसी का समर्थन करने के मूड में नहीं हैं... इसलिए सिख समुदाय (उसके विचार) के संज्ञान के बिना यूसीसी पर निर्णय लेना उचित नहीं होगा।" उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा कुछ मुद्दों पर स्पष्टता प्रदान करने के बाद राकांपा अपना रुख तय करेगी। राकांपा प्रमुख ने कहा, लेकिन यह भी संभव है कि यूसीसी मुद्दा ध्यान भटकाने के लिए उठाया जा रहा हो क्योंकि जो लोग सत्ता में हैं उनके प्रति लोगों में नाराजगी है।

Advertisement

पवार ने कहा, बुधवार को दिल्ली में राकांपा पदाधिकारियों की राष्ट्रीय स्तर की बैठक में पार्टी के कुछ नेताओं ने कहा कि यूसीसी मुद्दा उठाने से पहले केंद्र सरकार को लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने पर निर्णय लेना चाहिए।

"जब मैं राज्य (महाराष्ट्र) का सीएम था, तो हमने स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया था, और बाद में इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया। उसके बाद इस निर्णय को राष्ट्रीय स्तर पर दोहराया गया। अब हम इस बात पर जोर देते हैं कि ए राकांपा प्रमुख ने कहा, ''महिलाओं के लिए समान आरक्षण नीति (राज्य) विधानसभाओं और संसद में अपनाई जानी चाहिए।''

उन्होंने कहा, "अगर मोदी जी इस पर नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, तो हम कम संख्या होने के बावजूद उनके रुख का समर्थन करेंगे।" पवार ने कहा, "इसके अलावा, हम अन्य राजनीतिक दलों के साथ भी चर्चा करेंगे। मैं उनके साथ चर्चा करने के लिए तैयार हूं और देखूंगा कि उन्हें कैसे इसमें शामिल किया जा सकता है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, चूंकि भाजपा को यकीन नहीं था कि आने वाले चुनावों में क्या होगा, इसलिए प्रधानमंत्री ने कुछ बयान दिए जो उनके पद के अनुरूप नहीं थे। उन्होंने कहा, ''उदाहरण के लिए, उन्होंने मेरी पार्टी के खिलाफ जो टिप्पणी की...उन्होंने कहा कि यदि आप (लोग) सुप्रिया सुले को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आप राकांपा को वोट दे सकते हैं।'' पवार ने कहा, सुले अपने दम पर तीन बार सांसद चुनी गईं और लोकसभा में उनके प्रदर्शन ने प्रशंसा हासिल की।

उन्होंने कहा, "सांसदों के प्रदर्शन का अध्ययन करने वाली एक संस्था ने सुले को आठ बार पुरस्कार दिया है, इसलिए पीएम चाहे कुछ भी कहें, लोग उन्हें कई बार वोट देते हैं। इसलिए पीएम का बयान अनुचित है और उन्हें एक सांसद के खिलाफ ऐसा बयान नहीं देना चाहिए।"

उन्होंने कहा, जब विपक्षी दलों की पटना में बैठक हुई तो मोदी अमेरिका में थे। उन्होंने कहा, ''ऐसा लगता है कि बैठक की जानकारी मिलने के बाद उनकी बेचैनी बढ़ गई और उन्होंने निजी हमले करना शुरू कर दिया... विपक्ष की अगली बैठक 13 और 14 जुलाई को बेंगलुरु में होगी जहां हम चर्चा करेंगे कि कैसे सामना किया जाए'' चुनाव और राज्यों में बढ़ती सांप्रदायिकता का सामना कैसे करें।”

राकांपा प्रमुख ने कहा, महाराष्ट्र में महिला सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है। उन्होंने कहा, "दिन-ब-दिन, महिलाओं पर हमले बढ़ रहे हैं... पिछले छह महीनों में पुणे, ठाणे, मुंबई और सोलापुर शहरों से 2,458 लड़कियां और महिलाएं लापता हो गईं। अनावश्यक चीजें करने के बजाय, गृह मंत्री (देवेंद्र फड़नवीस) ) को इन महिलाओं को ढूंढने और उन्हें उनके परिवारों से मिलाने का प्रयास करना चाहिए।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 June, 2023
Advertisement