Advertisement
14 December 2023

संसद सुरक्षा उल्लंघनः विपक्षी सांसदों ने देश में बेरोजगारी के मुद्दे पर दिया जोर, खामियों को किया उजागर

file photo

विपक्षी सांसदों ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन ने देश में बेरोजगारी के मुद्दे पर जोर दिया है और सुरक्षा उपायों में खामियों को उजागर किया है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष से कह रहे थे कि विधानसभा चुनाव में हार का गुस्सा संसद सत्र के दौरान बाहर न आने दें। अब, लोग खुद अपनी पीड़ा व्यक्त करने के लिए सदन में आए हैं।" उन्होंने कहा कि लोकसभा कक्ष में घुसपैठ करने वाले प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन की सुरक्षा में खामियों को उजागर किया है।

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले युवा बेरोजगारी और महंगाई को लेकर देश में व्याप्त निराशा को व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा में सेंध लगाने वाले लोग आतंकवादी नहीं थे।

Advertisement

उन्होंने कहा, "उन्होंने जो रास्ता अपनाया है... जो भावनाएं वे व्यक्त कर रहे हैं वह देश की हैं... बेरोजगारी, महंगाई, अस्थिरता और बेचैनी। वे बेरोजगार हैं। अगर युवाओं ने हताशा में यह रास्ता चुना है। तो यह अराजकता की शुरुआत है।" उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर स्पष्ट रूप से निशाना साधते हुए कहा कि सुरक्षा उल्लंघन में शामिल युवा बेरोजगार थे और उनके पास "पकौड़े" बेचने की भी गुंजाइश नहीं थी।

2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, दो व्यक्ति - सागर शर्मा और मनोरंजन डी - बुधवार को शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, और पीले रंग की गैस छोड़ी। सांसदों द्वारा काबू किये जाने से पहले उन्होंने कनस्तर फेंके और नारे लगाए। लगभग उसी समय, एक महिला सहित दो अन्य लोगों ने नारे लगाए और संसद परिसर के बाहर कनस्तरों से पीला धुआं छोड़ा।

राउत ने कहा कि उन्हें लगता है कि नया संसद भवन "असुरक्षित" है और पुराना अधिक सुरक्षित है। "यह (नया संसद भवन) संसद भवन जैसा नहीं दिखता है। संसद एक ऐतिहासिक इमारत है, जो देश की तस्वीर दर्शाती है। आपको इसका एहसास करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि मैं एक बैंक्वेट हॉल में जा रहा हूं। मैंने सोचा कि मैं चल दूंगा पुराने संसद भवन में इतिहास के साथ।"

उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि वह 'गूंगी-बहरी' हो गयी है। शिवसेना (यूबीटी) नेता ने दावा किया "सरकार चुनावों में व्यस्त है, मुख्यमंत्रियों की नियुक्ति कर रही है। लोगों को एहसास हो गया है कि सरकार कितनी कमजोर है। लोगों को एहसास नहीं हुआ होगा कि चीन इतनी आसानी से लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में कैसे प्रवेश कर रहा है, लोगों को एहसास हुआ होगा कि म्यांमार के आतंकवादी मणिपुर में कैसे घुस गए हैं... क्योंकि सरकार के पास कोई मजबूत और ठोस रक्षा प्रणाली नहीं है। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 December, 2023
Advertisement