Advertisement
08 June 2024

पांडियन मेरे उत्तराधिकारी नहीं, आलोचना दुर्भाग्यपूर्ण: ओडिशा के पूर्व सीएम पटनायक

बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक ने शनिवार को कहा कि ओडिशा विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए उनके सहयोगी वीके पांडियन की आलोचना दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि उन्होंने "उत्कृष्ट काम" किया है।

हालांकि, पांच बार के मुख्यमंत्री ने एक ही सांस में दोहराया कि तमिलनाडु के नौकरशाह से नेता बने पांडियन उनके उत्तराधिकारी नहीं हैं और उन्होंने कहा कि ओडिशा के लोग तय करेंगे कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा।

पटनायक ने कहा कि उन्होंने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में हार को विनम्रतापूर्वक स्वीकार कर लिया है और जिस भी संभव तरीके से राज्य के लोगों की सेवा करना जारी रखेंगे।

Advertisement

पीटीआई वीडियो से बात करते हुए, "पांडियन की कुछ आलोचना हुई है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। वह पार्टी में शामिल हुए और कोई पद नहीं संभाला। उन्होंने किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ा। मेरे उत्तराधिकारी के बारे में पूछे जाने पर मैंने हमेशा स्पष्ट रूप से कहा है कि यह पांडियन नहीं है। मैं फिर से दोहराता हूं कि ओडिशा के लोग मेरे उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे।"

पटनायक ने कहा, "एक अधिकारी के रूप में, उन्होंने (पांडियन) पिछले 10 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम किया, चाहे वह दो चक्रवातों के दौरान हो या सीओवीआईडी -19 महामारी के दौरान। इस अच्छे काम के बाद, वह नौकरशाही से सेवानिवृत्त हो गए और बीजेडी में शामिल हो गए और योगदान दिया वह एक ईमानदार व्यक्ति हैं और उन्हें इसके लिए याद किया जाना चाहिए।"

उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का एक वर्ग पार्टी की चुनावी हार के बाद पांडियन के खिलाफ नाराजगी व्यक्त कर रहा है।

अपने स्वास्थ्य की स्थिति पर, पटनायक ने कहा, "मैं कहना चाहता हूं कि मेरा स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहा है और आगे भी रहेगा। आपने देखा है कि मैंने पिछले महीने गर्मी में व्यस्त चुनाव प्रचार किया था।"

विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमने हमेशा कोशिश की है और बेहतरीन काम किया है। हमारी सरकार और पार्टी में गर्व करने के लिए बहुत कुछ है। लोकतंत्र में, आप या तो जीतते हैं या हारते हैं।"

उन्होंने कहा, "इसलिए लंबे समय के बाद पराजित होने के बाद हमें हमेशा जनता के फैसले को विनम्रता से स्वीकार करना चाहिए। मैंने हमेशा कहा है कि ओडिशा के 4.5 करोड़ लोग मेरा परिवार हैं। मैं हर संभव तरीके से उनकी सेवा करता रहूंगा।"

उन्होंने ओडिशा के लोगों के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने बार-बार उन पर आशीर्वाद की वर्षा की है।

भाजपा ने 147 सदस्यीय विधानसभा में 78 सीटें जीतकर बीजद के 24 साल के शासन को समाप्त करते हुए ओडिशा में सत्ता हासिल की। दूसरी ओर, पटनायक के नेतृत्व वाली पार्टी को 51 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 14 और सीपीआई (एम) को एक सीट पर जीत मिली। 

तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए। बीजद राज्य में कोई भी लोकसभा सीट जीतने में विफल रही, भाजपा को 20 और कांग्रेस को एक सीट मिली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Odisha former CM, naveen patnaik, pandian, successor
OUTLOOK 08 June, 2024
Advertisement