Advertisement
24 November 2017

कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी की सुरक्षा की गारंटी दे पाकिस्तान: MEA

File Photo

पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना करने वाले कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां को वहां जाने की अनुमति देने की स्थिति में भारत ने अब उनकी सुरक्षा की पूरी गारंटी देने की मांग की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान जाधव की मां और पत्नी की सुरक्षा सुनिश्चित करे, तभी उन्हें भेजा जा सकता है।  

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'कुलभूषण जाधव की मां का पाकिस्तान जाकर अपने बेटे से मिलने का अनुरोध काफी समय से लंबित है। यह अभी भी लंबित ही है, फिर भी उनकी पत्नी को भेजने के पाकिस्तान के पेशकश पर हमने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

रवीश कुमार ने कहा, हमने पाकिस्तान सरकार को बता दिया है कि कुलभूषण जाधव की पत्नी अपनी सास के साथ पाकिस्तान जाना चाहती हैं, लेकिन हम पाकिस्तान सरकार से दोनों की सुरक्षा की गारंटी चाहते हैं। साथ ही, यह गारंटी भी चाहते हैं कि दोनों के पाकिस्तान में ठहरने के दौरान उनसे किसी तरह का सवाल नहीं किया जाएगा और उन्हें प्रताड़‍ति नहीं किया जाएगा।

Advertisement

बता दें कि 10 नवंबर को पाकिस्तान ने कहा कि वह जाधव की पत्नी को उससे मिलने की अनुमति देगा। इससे पहले भारत ने कई बार मानवीय आधार पर जाधव की मां को उनसे मिलने के लिए वीजा प्रदान करने का आग्रह किया है।

क्या है कुलभूषण का मामला

पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल में 46 वर्षीय जाधव को जासूसी और आतंकी गतिविधियों में कथित तौर पर संलिप्त होने के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद मई में भारत की अपील पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, guarantees, safety, Kulbhushan Jadhav, Mother, wife, MEA
OUTLOOK 24 November, 2017
Advertisement