Advertisement
22 January 2023

इस गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर दिखेंगी देश भर की 23 रंगारंग झांकियां, अधिकांश का थीम ‘नारी शक्ति'

file photo

असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गुजरात, पश्चिम बंगाल और कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रंगारंग झांकियां 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ' अधिकांश झांकियों के लिए थीम नारी शक्ति' के साथ नवनिर्मित कर्तव्य पथ को दर्शाएंगी।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि भारत की जीवंत सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति को दर्शाने वाली कुल 23 झांकियां - राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17 और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से छह - औपचारिक परेड का हिस्सा होंगी।

केंद्रीय मंत्रालयों और केंद्र सरकार की एजेंसियों में, गृह मंत्रालय दो झांकी प्रदर्शित करेगा - एक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) द्वारा, जबकि एक-एक झांकी मंत्रालय द्वारा प्रदर्शित की जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कृषि, जनजातीय मामलों के मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं।

Advertisement

कई झांकियों का पूर्वावलोकन, जिनमें से कुछ का अभी भी निर्माण किया जा रहा है या अंतिम रूप दिया जा रहा है, शहर के राष्ट्रीय रंगशाला कैंप में आयोजित किया गया था। “कुल 23 झांकी – राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17 और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से छह आर-डे परेड का हिस्सा होंगी। इसके अलावा सेना, नौसेना और वायु सेना की झांकियां होंगी और डीआरडीओ द्वारा एक वाहन प्रदर्शित किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या रेल मंत्रालय की तरफ से कोई झांकी होगी, उन्होंने कहा, "नहीं, इस साल की परेड में रेल मंत्रालय की कोई झांकी नहीं है।"

अधिकारी ने कहा कि विभिन्न राज्यों द्वारा इस वर्ष अपनाई गई थीम काफी हद तक सांस्कृतिक विरासत और अन्य विषयों के अलावा 'नारी शक्ति' है। पश्चिम बंगाल की झांकी में कोलकाता में दुर्गा पूजा को दर्शाया गया है और यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में इसके शिलालेख का जश्न मनाया गया है।

असम की झांकी में पौराणिक अहोम जनरल लचित बोरफुकन और प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर सहित इसके सांस्कृतिक स्थलों को गर्व से दिखाया गया है। केंद्र सरकार ने पिछले साल अहोम जनरल की 400वीं जयंती मनाई थी। बोरफुकन पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य में एक कमांडर थे और 1671 की सराईघाट की लड़ाई में उनके नेतृत्व के लिए जाने जाते हैं, जिसने मुगल सेना द्वारा असम पर कब्जा करने के प्रयास को विफल कर दिया था।

पिछले साल राजपथ का नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ' किए जाने के बाद सेरेमोनियल बुलेवार्ड में आयोजित यह पहला गणतंत्र दिवस समारोह होगा। परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल सोमवार को होगी। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने पहले कहा था कि 74वां गणतंत्र दिवस समारोह संशोधित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में होगा और सरकार ने जनता के लिए 32,000 टिकट ऑनलाइन बिक्री के लिए रखे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 January, 2023
Advertisement