Advertisement
06 August 2024

बांग्लादेश में घटनाक्रम पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा- स्वाभाविक रूप से हम बहुत चिंतित हैं; अल्पसंख्यकों की स्थिति पर रख रहे हैं नजर

ANI

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत बांग्लादेश में स्थिति, खासकर अल्पसंख्यक समुदायों की स्थिति को लेकर "बहुत चिंतित" है और ढाका में अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है। यह बात प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर उतरने के एक दिन बाद कही गई।

बांग्लादेश में नाटकीय घटनाक्रम पर भारत की पहली प्रतिक्रिया में, जयशंकर ने संसद के दोनों सदनों में स्वप्रेरणा से दिए गए बयानों में कहा कि हसीना ने सुरक्षा प्रतिष्ठान के नेताओं के साथ बैठक के बाद इस्तीफा देने का फैसला किया और "फिलहाल" भारत आने के लिए "बहुत कम समय में" मंजूरी मांगी।

उन्होंने कहा, "हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं।" उन्होंने कहा, "हम इसका स्वागत करते हैं, लेकिन स्वाभाविक रूप से हम तब तक बहुत चिंतित रहेंगे जब तक कानून और व्यवस्था स्पष्ट रूप से बहाल नहीं हो जाती। हमारे सीमा सुरक्षा बलों को भी इस जटिल स्थिति के मद्देनजर असाधारण रूप से सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।"

Advertisement

शीर्ष सूत्रों ने कहा कि भारत पहले ही ढाका में नई सरकार से संपर्क कर चुका है और बांग्लादेश में वर्तमान में रह रहे 10,000 से अधिक भारतीयों की सुरक्षा और भलाई की मांग कर चुका है। पता चला है कि नई दिल्ली ने 76 वर्षीय हसीना को बताया है कि वह किसी अन्य देश में शरण लेने की अपनी यात्रा योजना को अंतिम रूप देने तक भारत में रह सकती हैं। हालांकि हसीना, जो अपनी बहन शेख रेहाना के साथ आई हैं, लंदन जाना चाहती थीं, लेकिन समझा जाता है कि ब्रिटेन ने उन्हें बता दिया है कि शरण के उनके अनुरोध पर ध्यान देने की संभावना नहीं है।

एक सूत्र ने कहा कि इसके बाद, वह यूएई, अमेरिका, बेलारूस, कतर, सऊदी अरब और फिनलैंड सहित कई विकल्पों पर विचार कर रही हैं। संसद में अपने भाषण में जयशंकर ने कहा कि भारत-बांग्लादेश के संबंध कई दशकों से कई सरकारों के दौरान "असाधारण रूप से घनिष्ठ" रहे हैं, उन्होंने कहा कि उस देश में हाल की हिंसा और अस्थिरता के बारे में चिंता सभी राजनीतिक दलों में है।

हफ़्तों तक छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद हसीना के इस्तीफ़े से पहले के घटनाक्रमों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि नई दिल्ली ने "बार-बार संयम बरतने की सलाह दी है और आग्रह किया है कि बातचीत के ज़रिए स्थिति को सुलझाया जाए"। उन्होंने कहा, "हम अपने राजनयिक मिशनों के ज़रिए बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ लगातार संपर्क में हैं। वहाँ अनुमानतः 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9,000 छात्र हैं।"

विदेश मंत्री ने कहा कि जुलाई के महीने में ही ज़्यादातर छात्र भारत लौट आए हैं, उन्होंने कहा कि भारत को उम्मीद है कि मेजबान सरकार बांग्लादेश में भारतीय मिशनों को ज़रूरी सुरक्षा मुहैया कराएगी। दक्षिण एशियाई देश पर 15 साल तक लोहे की मुट्ठी से शासन करने वाली हसीना ने सोमवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। यह विरोध प्रदर्शन शुरू में नौकरी कोटा योजना के खिलाफ आंदोलन के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन कुछ ही हफ्तों बाद यह एक बड़े आंदोलन में बदल गया, जिसमें उन्हें सत्ता से हटाने की मांग की गई।

जयशंकर ने कहा कि भारत स्थिति स्थिर होने के बाद भारतीय मिशनों के सामान्य कामकाज की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने कहा, "हमारी राजनयिक उपस्थिति के संदर्भ में, ढाका में उच्चायोग के अलावा, चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में हमारे सहायक उच्चायोग हैं।" विदेश मंत्री ने बांग्लादेश में हुए नाटकीय घटनाक्रमों पर भी बात की। उन्होंने कहा, "4 अगस्त को, घटनाओं ने बहुत गंभीर मोड़ ले लिया। पुलिस स्टेशनों और सरकारी प्रतिष्ठानों सहित पुलिस पर हमले तेज हो गए, जबकि कुल मिलाकर हिंसा का स्तर बहुत बढ़ गया।"

उन्होंने कहा, "देश भर में शासन से जुड़े व्यक्तियों की संपत्तियों को आग लगा दी गई। सबसे ज्यादा चिंता की बात यह थी कि अल्पसंख्यकों, उनके व्यवसायों और मंदिरों पर भी कई स्थानों पर हमला किया गया। इसकी पूरी सीमा अभी भी स्पष्ट नहीं है।" जयशंकर ने कहा कि 5 अगस्त को कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में एकत्र हुए।

उन्होंने कहा,"हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठान के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया।"  उन्होंने कहा, "बहुत कम समय में, उन्होंने भारत आने के लिए मंजूरी मांगी। हमें बांग्लादेश के अधिकारियों से उड़ान की मंजूरी के लिए एक अनुरोध भी मिला। वह कल शाम दिल्ली पहुंची।"

जयशंकर ने बांग्लादेश में स्थिति को "अभी भी विकसित होते हुए" बताया। उन्होंने कहा,"सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने 5 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने जिम्मेदारी संभालने और अंतरिम सरकार के गठन के बारे में बात की।" पड़ोसी देश में समस्या की उत्पत्ति के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जनवरी के संसदीय चुनावों के बाद से बांग्लादेश की राजनीति में "काफी तनाव, गहरी खाई और बढ़ता ध्रुवीकरण" हुआ है।

उन्होंने कहा,"इस अंतर्निहित आधार ने इस साल जून में शुरू हुए छात्र आंदोलन को और बढ़ा दिया। सार्वजनिक भवनों और बुनियादी ढांचे पर हमलों के साथ-साथ यातायात और रेल अवरोधों सहित हिंसा बढ़ रही थी।"

उन्होंने कहा, "जुलाई के महीने में हिंसा जारी रही। इस दौरान हमने बार-बार संयम बरतने की सलाह दी और आग्रह किया कि बातचीत के ज़रिए स्थिति को शांत किया जाए। हम जिन राजनीतिक ताकतों के संपर्क में थे, उनसे भी इसी तरह के आग्रह किए गए।" उन्होंने कहा, "21 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बावजूद, जन आंदोलन में कोई कमी नहीं आई। उसके बाद लिए गए विभिन्न फ़ैसलों और कार्रवाइयों ने स्थिति को और बिगाड़ दिया। इस समय आंदोलन एक सूत्रीय एजेंडे के इर्द-गिर्द सिमट गया, वह यह कि प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद छोड़ देना चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 August, 2024
Advertisement