Advertisement
07 April 2022

रूस के साथ आर्थिक संबंधों पर विदेश मंत्रालय ने कहा- भारत के संबंध बेहद खुले, इसे राजनीतिक रंग देने की जरूरत नहीं

FILE PHOTO

भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने रूस के साथ आर्थिक संबंध स्थापित कर लिये हैं और इस संबंध को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की टिप्पणी यूक्रेन में संकट के बावजूद मास्को के साथ अपने व्यापारिक संबंधों पर कई पश्चिमी शक्तियों द्वारा नई दिल्ली की बढ़ती आलोचना पर सवालों के जवाब में आई।

एक मीडिया ब्रीफिंग में, बागची ने कहा कि भारत रूस के साथ अपने संबंधों के बारे में बहुत खुला है और यहां तक कि यूरोप द्वारा रूस से कच्चे तेल की खरीद जारी रखने का भी हवाला दिया।

उन्होंने कहा कि हमने रूस के साथ आर्थिक संबंध स्थापित किए हैं और हमारा ध्यान मौजूदा परिस्थितियों में इस स्थापित आर्थिक संबंधों को स्थिर करने पर है। बागची ने कहा कि यह देखने के लिए चर्चा चल रही है कि मौजूदा परिस्थितियों में भारत और रूस के बीच किस तरह का भुगतान तंत्र काम कर सकता है।

Advertisement

बता दें कि  रूस और यूक्रेन के बीच जंग 40 से ज्यादा दिनों से जारी है। दोनों देशों के बीच इस युद्ध में रूस के साथ आर्थिक संबंधों को लेकर अमेरिका ने भारत की आलोचना की थी। अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह  ने भारत को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा कि रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को दरकिनार करने वाले देशों को भी गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा था कि अमेरिका नहीं चाहता कि भारत की ऊर्जा और अन्य आयातों में रूस का हिस्सा बढ़े। यूएस डिप्टी एनएसए ने यह भी कहा कि भारत को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि अगर चीन कभी एलएसी का उल्लंघन करता है तो रूस उसके बचाव में आएगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि रहे सैयद अकबरुद्दीन ने दलीप सिंह के बयान की आलोचना की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 April, 2022
Advertisement