Advertisement
29 January 2023

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की मौत, ASI ने मारी थी ताबड़तोड़ गोलियां; क्राइम ब्रांच करेगी मामले की जांच

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल में मौत हो गई। उन पर रविवार दोपहर झारसुगुड़ा जिले में गोली मार दी गई थी। मंत्री पर पुलिस विभाग के एएसआई ने ताबड़तोड़ फायरिंग की थी। वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे और लहूलुहान होकर अपनी कार में ही गिर गए थे। उन्हें भुवनेश्वर एयरलिफ्ट किया गया जहां सीएम नवीन पटनायक भी उनकी जानकारी लेने पहुंचे थे।

अपोलो अस्पताल की रिपोर्ट के अनुसार जहां 60 वर्षीय दास का इलाज चल रहा था, अत्यधिक आंतरिक रक्तस्त्राव के कारण दास की मृत्यु हो गई। "ऑपरेशन करने पर, यह पाया गया कि एक गोली शरीर में प्रवेश कर बाहर निकल गई थी जिससे दिल और बाएं फेफड़े में चोट लगी थी और बड़े पैमाने पर आंतरिक रक्तस्राव और चोट लगी थी। चोटों की मरम्मत की गई थी, और दिल की पंपिंग में सुधार के लिए कदम उठाए गए थे। तत्काल आईसीयू देखभाल दी गई। लेकिन बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, उन्हें पुनर्जीवित नहीं किया जा सका और उनकी चोटों के कारण दम तोड़ दिया।"

इससे पहले, यह पता चला कि ओडिशा क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर हैरानी जताई थी और इस कृत्य की निंदा की थी। उन्हें अस्पताल में दास के बेटे को सांत्वना देते हुए भी देखा गया।

Advertisement

यह घटना झारसुगुड़ा जिले के ब्रजराजनगर शहर में दोपहर करीब 1 बजे हुई जब दास एक बैठक में भाग लेने के लिए जा रहे थे। ब्रजराजनगर एसडीपीओ गुप्तेश्वर भोई के अनुसार, "सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (एएसआई) गोपाल दास ने मंत्री पर गोली चलाई, जो गोली लगने से घायल हो गए। मंत्री को तब अस्पताल ले जाया गया।" उन्होंने यह भी कहा कि आरोपी एएसआई को स्थानीय लोगों ने पकड़ लिया, जिन्होंने उसे पुलिस को सौंप दिया।

भोई ने इससे पहले दिन में कहा था कि एएसआई को गोली चलाने के लिए प्रेरित करने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू की गई है। दास का एक वीडियो मीडिया संगठनों द्वारा साझा किया गया है जिसमें दास के सीने से खून बहता दिख रहा है। वीडियो में वह बेहोश नजर आ रहे हैं और लोग उन्हें कार की अगली सीट पर बिठाने की कोशिश करते देखे जा सकते हैं।

घटना के मद्देनजर शहर में तनाव व्याप्त हो गया, दास के समर्थकों ने "सुरक्षा चूक" पर सवाल उठाया। उनमें से कुछ ने दावा किया कि उन्हें निशाना बनाने की साजिश रची गई थी। भोई ने कहा कि फिलहाल एएसआई से पूछताछ की जा रही है और विस्तृत जांच के बाद और जानकारी मिल सकेगी।

स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास खनन केंद्र झारसुगुड़ा के ताकतवर नेता थे और वर्ष 2019 के चुनाव से पहले कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेडी में शामिल हुए थे। माना जाता है कि उनका कारोबारी हित कोयला खनन, परिवहन और आतिथ्य क्षेत्र में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 January, 2023
Advertisement