Advertisement
06 November 2023

दिल्ली में प्रदूषण संकट के बीच लौटा 'ऑड-ईवन', जानें कितने दिनों के लिए लागू होंगे सख्त नियम

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण संकट के बीच आम आदमी पार्टी सरकार ने ऑड इवन योजना को लागू करने का मन बना लिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की कि वायु प्रदूषण से निपटने के उपाय के रूप में दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक सम-विषम कार राशनिंग योजना लागू की जाएगी।

राय ने यह भी कहा कि स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर सभी स्कूलों में व्यक्तिगत कक्षाएं निलंबित करने का फैसला किया है।

Advertisement

मंत्री ने यहां एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "दिवाली के बाद दिल्ली में ऑड-ईवन योजना लागू होगी, जो 13 नवंबर से 20 नवंबर तक चलेगी। योजना को आगे बढ़ाने का फैसला 20 नवंबर के बाद किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग के परामर्श से छूट सहित सम-विषम योजना का विवरण जल्द ही तैयार किया जाएगा।

2016 में शुरू की गई, सम-विषम कार राशनिंग योजना कारों को उनके विषम या सम नंबर प्लेट के आधार पर वैकल्पिक दिनों में संचालित करने की अनुमति देती है। अगले सप्ताह प्रवर्तन चौथी बार होगा जब दिल्ली सरकार वाहनों से होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए इस योजना को लागू करेगी।

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, राजधानी में पीएम 2.5 प्रदूषण में वाहन उत्सर्जन का योगदान लगभग 40 प्रतिशत है। राय ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर के लिए केंद्र सरकार की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के अंतिम चरण जिसे ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) कहा जाता है, के तहत अनिवार्य कड़े प्रतिबंधों को लागू करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

जीआरएपी के चरण IV के तहत प्रतिबंध, जिसमें सभी प्रकार के निर्माण कार्य और राजधानी में प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध शामिल है, रविवार को राजधानी में हवा की गुणवत्ता "गंभीर प्लस" (एक्यूआई 450 से ऊपर) स्तर तक गिरने के बाद लागू हो गई।

राय ने यह भी कहा कि सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए घर से काम करने के आदेश पर फैसला दिवाली के बाद लिया जाएगा। इससे पहले सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सर्दियों में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक कार्य योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए अपनी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

राय ने कहा कि हवा की गति में अपेक्षित वृद्धि के कारण अगले कुछ दिनों में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो सकता है। हालांकि, उन्होंने आगाह किया कि दिवाली त्योहार के दौरान पटाखे जलाने, दिल्ली में आगामी 2023 क्रिकेट विश्व कप मैच और छठ पूजा जैसे कारकों के कारण हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो सकती है।

सोमवार को, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया, क्योंकि इस क्षेत्र में लगातार सातवें दिन जहरीली धुंध बनी रही।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आगामी पश्चिमी विक्षोभ, भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली मौसम प्रणालियों के प्रभाव से प्रदूषकों के फैलाव के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ मंगलवार रात से विकसित होने की संभावना है, जो उत्तर पश्चिम भारत में बेमौसम वर्षा लाती हैं।

जैसा कि डॉक्टरों ने बताया है, पिछले हफ्ते शहर में फैली जहरीली धुंध मौजूदा श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा कर रही है। वाहनों के उत्सर्जन, धान के भूसे जलाने, पटाखों और अन्य स्थानीय प्रदूषण स्रोतों के साथ प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियां, हर साल सर्दियों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में खतरनाक वायु गुणवत्ता स्तर में योगदान करती हैं।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के अनुसार, राजधानी में 1 नवंबर से 15 नवंबर तक प्रदूषण चरम पर होता है, जब पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi government, aam Aadmi party aap, gopal rai, minister, odd even scheme
OUTLOOK 06 November, 2023
Advertisement