Advertisement
31 October 2022

पहली बार नहीं हुआ मोरबी ब्रिज हादसा, पहले भी ऐसी बड़ी दुर्घटनाओं से मिला है दर्द लेकिन नहीं लिया सबक

ANI

गुजरात भारत के हाल के इतिहास में पुल ढहने की सबसे भीषण घटनाओं में से एक है, जिसमें कम से कम 134 लोगों की मौत हुई है। देश में ब्रिज टूटने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले हुए हादसों से भी सरकार या प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया है। एक नजर ऐसे ही कुछ चर्चित हादसों परः

अंतर्राष्ट्रीय जर्नल 'स्ट्रक्चर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग' में प्रकाशित 2020 के एक अध्ययन 'भारत में 1977 से 2017 तक पुल की विफलताओं का विश्लेषण' के अनुसार, पुलियों और पैदल पुलों को छोड़कर, "2,130 पुलों" – मनचाही सेवाएं देने में विफल रहे हैं। पिछले चार दशकों में निर्माण के विभिन्न चरणों के दौरान ये सेवाएं ढह गईं।

1-दार्जिलिंग पुल का ढहना (2011): दार्जिलिंग जिले के बिजनबाड़ी में 22 अक्टूबर 2011 को गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) की बैठक के दौरान भीड़ के दबाव में एक झरने के ऊपर एक पुराने लकड़ी के फुटब्रिज के गिरने से बत्तीस लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए।  

Advertisement

18 सितंबर को आए भूकंप से कमजोर हुआ यह पुल उस समय ढह गया जब सभा के लिए बड़ी संख्या में लोग उस पर जमा हो गए।

2. अरुणाचल प्रदेश फुटब्रिज का ढहना (2011): दुर्भाग्यपूर्ण दार्जिलिंग की घटना के ठीक एक हफ्ते बाद, अरुणाचल प्रदेश में कामेंग नदी पर एक फुटब्रिज 29 अक्टूबर, 2011 को ढह गया। यह उस समय ढह गया जब 63 लोग स्थानीय स्तर पर एक कीट को पकड़ने के लिए पुल के ऊपर थे। इस कीट को 'तारी' के नाम से जाना जाता है।

पुल का निर्माण 1987 में किया गया था और 1992 में चालू किया गया था। इस घटना में कम से कम 30 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे।

3. कोलकाता में विवेकानंद फ्लाईओवर का ढहना (2016): उत्तरी कोलकाता के एक भीड़भाड़ वाले बाजार क्षेत्र में 2.2 किमी लंबे विवेकानंद फ्लाईओवर के एक निर्माणाधीन निर्माणाधीन फ्लाईओवर के गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए।

हैदराबाद स्थित कंपनी आईवीआरसीएल, जो फ्लाईओवर का निर्माण कर रही थी, ने पतन को "भगवान का कार्य" बताया, इसे प्राकृतिक आपदा के रूप में चित्रित करने की मांग की।

4. कोलकाता में माजेरहाट फ्लाईओवर का ढहना (2018): इसी तरह की एक घटना में 4 सितंबर, 2018 को दक्षिण कोलकाता के 50 साल से अधिक पुराने माजेरहाट पुल के एक हिस्से में भारी बारिश के बाद गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई थी और 24 घायल हो गए थे।

5. मुंबई फुटओवर ब्रिज ढहना (2019): 14 मार्च, 2019 को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) रेलवे स्टेशन के पास एक फुटओवर ब्रिज गिरने से छह लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए।

सीएसएमटी को आजाद मैदान पुलिस स्टेशन से जोड़ने वाले कम से कम तीन दशक पुराने पुल का घटना से महज छह महीने पहले ऑडिट किया गया था। इसका रखरखाव बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा किया जाता है।

अध्ययन के अनुसार, भारत में प्राकृतिक आपदाओं ने 2,010 पुलों के नमूने के आकार के आधार पर "80.3 प्रतिशत" के क्रम के पुल के बुनियादी ढांचे की विफलता पर सबसे विनाशकारी प्रभाव डाला है। प्राकृतिक आपदाओं के अलावा, पुलों की विफलता के "10.1 प्रतिशत" का कारण सामग्री की गिरावट रही है, जबकि ओवरलोडिंग ने पुल विफलताओं के "3.28 प्रतिशत" में योगदान दिया है। इसमें कहा गया है, "पुलों के विफल होने के अन्य प्रमुख कारणों में जैसे कि असंतुष्टों द्वारा विस्फोट और वाहनों या जहाजों के साथ दुर्घटनाएं शामिल हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 October, 2022
Advertisement