Advertisement
27 January 2024

नीतीश के रविवार सुबह इस्तीफा देने की संभावना, भाजपा के समर्थन से शाम तक बनेगी नई राज्य सरकार: सूत्र

file photo

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को उस महागठबंधन को तोड़ने के लिए तैयार हैं, जिसमें वह 18 महीने से भी कम समय पहले शामिल हुए थे और विपक्षी गुट इंडिया को करारा झटका देंगे, उनके एक करीबी सूत्र ने कहा कि जदयू अध्यक्ष के रविवार को इस्तीफा देने की संभावना है।

नाम न छापने का अनुरोध करने वाले सूत्र ने पीटीआई को बताया कि कुमार "अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राजभवन जाने से पहले रविवार सुबह 10 बजे के आसपास जद (यू) विधायकों की एक बैठक को संबोधित कर सकते हैं और शाम तक भाजपा के समर्थन से नई सरकार का गठन कर सकते हैं।

सूत्र ने कहा, "व्यस्त गतिविधियों की संभावना को देखते हुए राज्यपाल सचिवालय सहित कार्यालयों को रविवार को खुले रहने का आदेश दिया गया है।" सूत्र ने दावा किया कि कुमार, जिन्होंने राज्य में राजनीतिक उथल-पुथल पर चुप्पी साध रखी है। "कुछ दिन पहले" अपने विश्वस्त सहयोगियों को अपने अगले कदम के बारे में बताया।

Advertisement

जैसा कि कुमार की भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापसी, जिसे उन्होंने हराने की कसम खाई थी, आसन्न दिख रही थी, परेशान राजद ने स्थिति का जायजा लेने और भविष्य की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने के लिए अपने नेताओं की एक बैठक की।

बैठक के बाद राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने संवाददाताओं से कहा, ''सभी नेताओं ने सर्वसम्मति से आज या कल होने वाले घटनाक्रम के संबंध में कोई भी निर्णय लेने के लिए पार्टी सुप्रीमो (लालू प्रसाद) को अधिकृत किया.''

इस बीच, जनता दल (यूनाइटेड) के राजनीतिक सलाहकार और प्रवक्ता के सी त्यागी ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि बिहार में महागठबंधन सरकार गिरने की कगार पर है, और उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व के एक वर्ग पर कुमार का बार-बार "अपमान" करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "इंडिया ब्लॉक टूटने की कगार पर है। पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार में इंडिया ब्लॉक पार्टियों का गठबंधन लगभग खत्म हो गया है।"

18 महीने से भी कम समय में यह कुमार का दूसरा पलटवार होगा, जब उन्होंने जद (यू) में विभाजन की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए भाजपा को छोड़ दिया था और राजद-कांग्रेस गठबंधन के साथ हाथ मिला लिया था। जिससे उन्होंने 2017 में अपना नाता तोड़ लिया था।

भाजपा नेता पटना पार्टी कार्यालय में एकत्रित हो गए, जहां बैठक में बिहार प्रभारी विनोद तावड़े के अलावा सांसदों और राज्य विधानमंडल के सदस्यों ने भाग लिया, जो देर शाम तक जारी रही।

बैठक में कुमार को समर्थन देने की घोषणा नहीं की गई, लेकिन वीरचंद पटेल मार्ग पार्टी कार्यालय में खुशी का माहौल था, जहां सामान्य से अधिक रोशनी की गई थी और जहां उपस्थित लोगों ने एक शानदार दावत का आनंद लिया, साथ ही पर्याप्त संकेत दिए कि भाजपा वापसी करना चाह रही है।

महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने पत्रकारों से कहा, "यह एनडीए ही था जिसे 2020 के विधानसभा चुनावों में बिहार पर शासन करने का जनादेश मिला था। अब एनडीए सत्ता में वापस आएगा।"

पार्टी के एक अन्य नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सभी उपस्थित लोगों को "कागज के एक टुकड़े पर हस्ताक्षर करने" के लिए कहा गया था, एक औपचारिकता जिसकी आवश्यकता तब हो सकती है जब भाजपा राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को सूचित करना चाहती है कि वह नई सरकार बनाने के लिए तैयार है।

राज्य भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी, जो कुमार द्वारा पार्टी से निकाले जाने के बाद से पगड़ी पहन रहे हैं। जद (यू) सुप्रीमो को सत्ता से बेदखल करने के बाद ही इसे हटाने की कसम खाते हुए, इस अवसर पर मौजूद पत्रकारों ने उनकी टोपी के बारे में सवाल पूछे।

रविशंकर प्रसाद जैसे प्रमुख पार्टी नेताओं ने कोई सवाल नहीं उठाया। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और राज कुमार सिंह, जो क्रमशः बेगुसराय और आरा लोकसभा सीटों का प्रतिनिधित्व करते हैं, उनकी अनुपस्थिति स्पष्ट थी। चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "हम कुछ नहीं कह सकते...क्योंकि किसी ने इस्तीफा नहीं दिया है।"

पार्टी नेताओं ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि समर्थन की औपचारिक घोषणा "दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से हरी झंडी मिलने के बाद की जाएगी, जो शायद मुख्यमंत्री के इस्तीफे का इंतजार कर रहा है"।

राजद, जिसकी स्थापना और नेतृत्व कुमार के कट्टर प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद ने किया था, जो अपने दो बेटों के लिए कैबिनेट बर्थ और छोटे बेटे तेजस्वी यादव के लिए डिप्टी सीएम का पद हासिल करने में सफल रहे थे, असमंजस में दिख रहे थे। पार्टी की बैठक लालू की पत्नी राबड़ी देवी के आवास पर हुई। बैठक में राज्य विधानमंडल के सदस्यों समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

79 विधायकों के साथ राजद बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है और महागठबंधन का हिस्सा है, जिसमें कांग्रेस और तीन वामपंथी दल भी शामिल हैं। कुमार की जेडीयू के हटने की स्थिति में 'महागठबंधन' के पास विधानसभा में बहुमत से आठ सदस्य कम हैं। ऐसी अफवाहें भी थीं कि राजद ने जीतन राम मांझी को एनडीए से अलग करके कुमार को मात देने के बारे में सोचा था, जिनके हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के चार विधायक हैं।

मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन ने संवाददाताओं से कहा, हम नई एनडीए सरकार में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं। "मेरे पिता को मुख्यमंत्री पद की पेशकश नहीं की गई है। अगर उन्हें मुख्यमंत्री पद की पेशकश की जाती, तो भी हम स्वीकार नहीं करते। राजद दलित कार्ड खेलना चाहता है। उन्हें एक दलित को डिप्टी सीएम बनाकर और कैबिनेट में अधिक दलितों को शामिल करके एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए था।"

विशेष रूप से, मांझी ने 2022 में एनडीए छोड़ने और महागठबंधन में शामिल होने के लिए कुमार का अनुसरण किया था। हालाँकि, पिछले साल जब कुमार ने कथित तौर पर उन पर अपनी पार्टी का जद (यू) में विलय करने का दबाव डाला तो उनके रुख में ठंडापन आ गया। मांझी ने सुमन को मंत्री पद से इस्तीफा दिलवाया और एनडीए में वापस लौट आये।

ऐसी भी खबरें थीं कि कांग्रेस के विधायक, जिन पर विपक्षी गुट इंडिया की विफलता के लिए जद (यू) द्वारा पूरी तरह से आरोप लगाया जा रहा है, विकास से परेशान थे और उनमें से कई जहाज छोड़ने की योजना बना रहे थे।

हालांकि, कांग्रेस के विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''ऐसी सभी अफवाहें झूठी हैं। राहुल गांधी की 30 जनवरी की रैली की तैयारियों पर चर्चा के लिए पूर्णिया जिले में हुई बैठक में सभी 19 विधायक मौजूद थे।'' भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत बिहार पहुंच रहे हैं।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 January, 2024
Advertisement