Advertisement
29 June 2023

विपक्षी दलों की अगली बैठक 13-14 जुलाई को बेंगलुरु में होगीः शरद पवार

ANI

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि विपक्षी दलों की पहली बैठक के बाद अगली बैठक पहले की योजना के मुताबिक शिमला के बजाय 13-14 जुलाई को बेंगलुरु में होगी। पहली बैठक का उद्देश्य 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ एक साझा मोर्चा बनाना है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पटना में आयोजित चार घंटे तक चली बैठक के बाद यह घोषणा की गई कि कुल 17 पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ 2024 का आम चुनाव एक साथ लड़ने जा रही हैं।

पटना में बैठक भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए विपक्षी दलों को एक मंच पर लाने के महीनों के प्रयासों का परिणाम थी। इस मुलाकात का विचार तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने तब दिया था जब नीतीश ने अप्रैल में उनसे मुलाकात की थी। इससे पहले दूसरी बैठक शिमला में होनी थी और बैठक में गठबंधन के साझा एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाना था।

Advertisement

नीतीश ने कहा था, "हम राष्ट्रीय हित में एक साथ आए हैं; जो लोग केंद्र में सत्ता में हैं वे राष्ट्रीय हित के खिलाफ हैं...विपक्षी दलों की अगली बैठक शिमला में होगी; भविष्य की कार्य योजना जल्द ही बनाई जाएगी।"

नीतीश ने बैठक की अध्यक्षता की जिसमें ममता बनर्जी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केजरीवाल और डीएमके प्रमुख और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन सहित शीर्ष विपक्षी दलों के राजनीतिक दिग्गजों ने भाग लिया। नीतीश ने बातचीत को 'सकारात्मक' और 'अच्छी मुलाकात' बताया। बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में अगली बैठक की अध्यक्षता करने वाले खड़गे ने कहा कि इसमें 17 दलों के साझा एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 June, 2023
Advertisement