Advertisement
01 October 2024

सुप्रीम कोर्ट में नई जनहित याचिका दायर, तिरुपति लड्डू विवाद की सीबीआई जांच की मांग

file photo

सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को एक नई जनहित याचिका दायर की गई, जिसमें वाई एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के दौरान तिरुपति लड्डू बनाने में कथित तौर पर जानवरों की चर्बी के इस्तेमाल की सीबीआई जांच की मांग की गई है।

यह जनहित याचिका सामाजिक कार्यकर्ता और 'ग्लोबल पीस इनिशिएटिव' संगठन के अध्यक्ष के ए पॉल ने दायर की है, जिसमें उन्होंने "लड्डू प्रसादम की खरीद और तैयारी के आसपास भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के आरोपों की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा व्यापक जांच" की मांग की है।

न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ पहले ही इस मुद्दे पर चार याचिकाओं पर विचार कर रही है। 30 सितंबर को, शीर्ष अदालत ने टिप्पणी की थी कि देवताओं को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए, जबकि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के सार्वजनिक बयान पर सवाल उठाया था कि पिछली सरकार के दौरान तिरुपति लड्डू बनाने में कथित तौर पर जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था।

Advertisement

सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि प्रयोगशाला परीक्षण रिपोर्ट "बिल्कुल स्पष्ट नहीं थी" और प्रथम दृष्टया यह संकेत देती है कि "अस्वीकृत घी" का परीक्षण किया गया था। पीठ ने पूछा था, "रिपोर्ट से यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह वह घी नहीं है जिसका उपयोग किया गया है। जब तक आप सुनिश्चित नहीं हैं, आपने इसे सार्वजनिक कैसे किया?"

पॉल ने अपनी नई जनहित याचिका में कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा लगाए गए आरोपों कि 'लड्डू प्रसादम' की तैयारी में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया था, जिसमें मिलावटी घी भी शामिल है, ने भक्तों के बीच गंभीर चिंता पैदा की है और इस पवित्र प्रसाद की पवित्रता को कलंकित किया है। याचिका में संविधान के अनुच्छेद 25 का हवाला देते हुए बढ़ते सांप्रदायिक तनाव और मौलिक धार्मिक अधिकारों के उल्लंघन को रेखांकित किया गया है, जो धर्म का पालन करने और प्रचार करने की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। "तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम दुनिया भर में हिंदुओं के लिए सबसे बड़े स्थलों में से एक है। लड्डू प्रसादम सभी हिंदुओं के लिए बहुत बड़ा धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। "इसकी पवित्रता पर कोई भी समझौता न केवल लाखों भक्तों को प्रभावित करता है, बल्कि इस संस्थान की प्रतिष्ठा को भी धूमिल करता है।

पॉल ने कहा, "मैंने भक्तों के हित में और यह सुनिश्चित करने के लिए यह याचिका दायर की है कि राजनीतिक जोड़-तोड़ और भ्रष्टाचार हमारी पवित्र परंपराओं को कमजोर न करें।" मुख्यमंत्री ने इस महीने की शुरुआत में दावा किया था कि राज्य में पिछली वाई एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान तिरुपति के लड्डू तैयार करने में पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था, जिससे बड़े पैमाने पर राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने नायडू पर राजनीतिक लाभ के लिए "जघन्य आरोप" लगाने का आरोप लगाया और राज्य में सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी ने अपने दावे का समर्थन करने के लिए एक प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रसारित की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 October, 2024
Advertisement