Advertisement
16 July 2018

'सैक्रेड गेम्स' विवाद पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, ‘डायलॉग को लेकर एक्टर जिम्‍मेदार नहीं’

file photo

नेटफ्लिक्स पर हाल ही में श्‍ाुरू अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी निर्देशित वेब सीरीज ‘सैक्रेड गेम्स’ इन दिनों काफी चर्चा में है। सैक्रेड गेम्स में राजीव गांधी की छवि गलत तरीके से पेश करने के आरोप के मामले में सोमवार को  दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाई है। दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से कहा गया कि याचिका में अभिनेता और अभिनेत्री के नाम का जिक्र न करें। 'सैक्रेड गेम्स' में बोले गए डायलॉग को लेकर अभिनेता और अभिनेत्री किसी भी तरह से जिम्‍मेदार नहीं हैं। वह सिर्फ अपना काम कर रहें हैं।

मामले की सुनवाई पर हाईकोर्ट ने कहा कि इस वेब सीरीज के सभी 8 एपिसोड पहले ही प्रसारित किए जा चुके हैं। इसमें कुछ भी नया प्रसारित नहीं किया जाएगा। कोर्ट अब इस मामले की अगली सुनवाई गुरुवार को करेगा। कोर्ट ने ये भी कहा कि याचिकाकर्ता का इतिहास है कि वो कांग्रेस के साथ जुड़ी हैं। वे जब निजी रूप से आईं तो जनहित याचिका क्‍यों लेकर आईं? क्या कोर्ट मानहानि का मामला पीआईएल में सुन सकता है।

दरअसल, याचिकाकर्ता ने नेटफ्लिक्स और शो पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को बदनाम करने का आरोप लगाया था। याचिकाकर्ता द्वारा इस मामले में याचिका दायर कर आपत्तिजनक शब्दों को हटाने की मांग की गईं थी।

Advertisement

क्या बोले थे राहुल गांधी

इस वेब सीरीज में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की छवि गलत ढंग से पेश करने का आरोप लगाते हुए कई कांग्रेसी नेता इसका विरोध कर रहे हैं। इन सबके बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसी काल्पनिक कार्यक्रम के एक पात्र के नजरिए से यह सच नहीं बदलने वाला है कि ‘मेरे पिता देश के लिए जिए और मरे।‘

इस वेब सीरीज पर खड़े हुए विवाद के बीच गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘भाजपा/आरएसएस का मानना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर निगरानी और नियंत्रण होना चाहिए। मेरा मानना है कि यह आजादी हमारा बुनियादी लोकतांत्रिक अधिकार है। मेरे पिता भारत की सेवा में जिए और मरे। काल्पनिक वेब सीरीज के किसी किरदार का विचार यह (तथ्‍य) नहीं बदल सकता’।

राहुल गांधी की सोशल मीडिया पर हुई तारीफ

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए राहुल गांधी की सोशल मीडिया पर तारीफ हो रही है। वेब सीरीज के डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने राहुल के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए खुशी का इजहार किया।

जानें क्या है विवाद

6 जुलाई को रिलीज हुई यह सीरीज अलग-अलग कारणों के चलते सुर्खियों में बनी हुई है। इस सीरीज के एक सीजन में नवाज के किरदार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खिलाफ कहे गए अपशब्द को लेकर एक कांग्रेसी नेता ने जहां इस सीरीज के निर्माता और नवाज पर शिकायत दर्ज करने की मांग की थी, वहीं एक्ट्रेस राजश्री के टॉपलेस सीन को लेकर यह चर्चा का विषय बन गई थी।

इस सीरीज में राजश्री ने नवाज की वाइफ सुभद्रा का रोल निभाया है। सीरीज के पहले सीजन में न्यूड और लव मेकिंग सीन्स की भरमार है, जिसकी क्लिप वाट्सएप से लेकर एडल्ट साईट तक लीक हो चुकी है। सीरीज में टॉपलेस सीन देने वाली राजश्री को लोग अश्लील संदेश भेज रहे हैं और उन्हें पॉर्न स्टार तक कहने से बाज नहीं आ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Netflix 'Sacred Games' case, Delhi High Court, actors, cannot be held, liable, the dialogues
OUTLOOK 16 July, 2018
Advertisement