Advertisement
17 September 2023

नरेंद्र मोदी ने पारंपरिक शिल्पकारों, कारीगरों को ऋण सहायता के लिए 'पीएम विश्वकर्मा' योजना शुरू की

file photo

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा नामक एक कार्यक्रम शुरू किया जिसमें पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को 'विश्वकर्मा जयंती' के अवसर पर बिना गारंटी के कम ब्याज दरों पर ऋण सहायता से लाभ होगा।

इस योजना का पांच साल की अवधि के लिए 13,000 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय है और इसका लक्ष्य बुनकरों, सुनारों, लोहारों, कपड़े धोने वाले श्रमिकों और नाई सहित पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लगभग 30 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाना है।

योजना का लक्ष्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की पहुंच और गुणवत्ता को बढ़ाना है। यह योजना 1 लाख रुपये (18 महीने के पुनर्भुगतान के लिए पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (30 महीने के पुनर्भुगतान के लिए दूसरी किश्त) के संपार्श्विक-मुक्त उद्यम विकास ऋण प्रदान करती है।

Advertisement

सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा भुगतान की जाने वाली 8 प्रतिशत की ब्याज छूट सीमा के साथ लाभार्थी से 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर ली जाएगी। क्रेडिट गारंटी शुल्क केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

इस योजना में एक प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से विश्वकर्मा के रूप में मान्यता और 5-7 दिनों (40 घंटे) के बुनियादी प्रशिक्षण के बाद कौशल सत्यापन जैसे लाभ भी शामिल हैं। इच्छुक उम्मीदवार 15 दिनों (120 घंटे) के उन्नत प्रशिक्षण के लिए भी नामांकन कर सकते हैं और प्रति दिन 500 रुपये का वजीफा प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा, टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में 15,000 रुपये का अनुदान और डिजिटल लेनदेन के लिए मासिक 100 लेनदेन तक प्रति लेनदेन 1 रुपये का प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। विपणन के लिए एक राष्ट्रीय समिति (एनसीएम) गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग और प्रचार, ई-कॉमर्स लिंकेज, व्यापार मेलों के विज्ञापन, प्रचार और अन्य विपणन गतिविधियों जैसी सेवाएं प्रदान करेगी।

हाथ और औजारों से काम करने वाला और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में असंगठित क्षेत्र में स्वरोजगार के आधार पर संलग्न एक कारीगर या शिल्पकार, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होगा। पंजीकरण की तिथि पर लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 September, 2023
Advertisement