Advertisement
30 October 2022

सात महीने की मरम्मत के बाद 4 दिन पहले ही खोला गया था मोरबी ब्रिज, नहीं था नगर निकाय का फिटनेस प्रमाण पत्र

ANI

गुजरात के मोरबी में माच्छू नदी पर रविवार शाम को गिरने वाले पुल के गिरने से कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई।र इसे चार दिन पहले एक निजी फर्म द्वारा सात महीने के मरम्मत कार्य के बाद जनता के लिए फिर से खोल दिया गया था, लेकिन नगर पालिका का "फिटनेस सर्टिफिकेट" नहीं लिया गया था।

मोरबी शहर में एक सदी से भी ज्यादा पुराना पुल शाम करीब साढ़े छह बजे लोगों से खचाखच भर गया। मोरबी नगर पालिका के मुख्य अधिकारी संदीपसिंह जाला ने कहा, "पुल को 15 साल के लिए संचालन और रखरखाव के लिए ओरेवा कंपनी को दिया गया था। इस साल मार्च में, इसे नवीनीकरण के लिए जनता के लिए बंद कर दिया गया था। 26 अक्टूबर को गुजराती नव वर्ष दिवस पर नवीनीकरण के बाद इसे फिर से खोल दिया गया।"

उन्होंने कहा, "नवीकरण कार्य पूरा होने के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया था। लेकिन स्थानीय नगरपालिका ने अभी तक (नवीनीकरण कार्य के बाद) कोई फिटनेस प्रमाण पत्र जारी नहीं किया था।"

Advertisement

जिला कलेक्ट्रेट वेबसाइट पर इसके विवरण के अनुसार, 19 वीं शताब्दी में बना "इंजीनियरिंग चमत्कार", सस्पेंशन पुल को "मोरबी के शासकों की प्रगतिशील और वैज्ञानिक प्रकृति" को प्रतिबिंबित करने के लिए कहा गया था।

सर वाघजी ठाकोर, जिन्होंने 1922 तक मोरबी पर शासन किया, औपनिवेशिक प्रभाव से प्रेरित थे और उन्होंने उस समय के "कलात्मक और तकनीकी चमत्कार" पुल का निर्माण करने का फैसला किया, ताकि दरबारगढ़ पैलेस को नज़रबाग पैलेस (तत्कालीन रॉयल्टी के निवास) से जोड़ा जा सके।

कलेक्ट्रेट वेबसाइट के अनुसार पुल 1.25 मीटर चौड़ा था और 233 मीटर तक फैला था  और, यूरोप में उन दिनों उपलब्ध नवीनतम तकनीक का उपयोग करके मोरबी को एक विशिष्ट पहचान देने के लिए था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 October, 2022
Advertisement