Advertisement
31 December 2016

मोदी का संदेशः नोटबंदी से जुटा पैसा गरीबों पर खर्च होगा

गूगल

देश के नाम संदेश में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो नयी योजनाओं की घोषणा की। इसके तहत नौ लाख रूपये तक के ऋण पर ब्याज दर में चार प्रतिशत छूट और 12 लाख रुपये तक के ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज छूट देने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण भारत में घर बनाने के लिए दो लाख रूपये के ऋण पर ब्याज दर में तीन प्रतिशत की छूट दी जाएगी। किसानों द्वारा जिला सहकारी बैंकों और प्राथमिक सामितियों से रबी फसल की खातिर लिये गये ऋण पर सरकार 60 दिन का ब्याज देगी।

नोटबंदी से आम लोगों को हुई परेशानी की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा कि 125 करोड़ लोगों ने यह साबित कर दिया है कि नोटबंदी के बाद की कठिनाइयों के बावजूद सचाई और ईमानदारी उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, भ्रष्टाचार, काला धन और जाली मुद्रा ने आम आदमी को पंगु बना दिया है। लोगों के खून पसीने और कडी मेहनत से एक उज्ज्वल भविष्य की नींव रखी गयी है ।

मोदी ने कहा मुझे पता है कि लोगों को अपना पैसा निकालने के लिए कतारों में खड़े होना पड़ा लेकिन लोगों ने भ्रष्टाचार , काला धन और जाली मुद्रा के खिलाफ लड़ाई में एक कदम भी पीछे नहीं हटना चाहा। लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए सभी संबंधित पक्षों को बैंकिंग प्रणाली को सामान्य रूप से बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं, खासतौर से ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में। उन्होंने कहा कि समान आकार वाली अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी प्रचलन गैर अनुपातिक रूप से अधिक था जिससे महंगाई बढ़ी। प्रणाली में नकदी और नकदीविहीन होने के बीच संतुलन कायम करना होगा। केवल 24 लाख लोगों ने अपनी आय दस लाख रूपये से अधिक होने की घोषणा की है। अवैध संपत्ति रखने वालों के खिलाफ कानून अपना काम करेगा लेकिन सरकार की प्राथमिकता है कि ईमानदारों को संरक्षण मिले और उनकी कठिनाइयां कम हों।

Advertisement

पीएम ने कहा कि यह अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे आम आदमी के अधिकारों की रक्षा करें और बेईमानों को अलग-थलग करें। विमुद्रीकरण ने काला धन, आतंक, मानव तस्करी तथा जाली मुद्रा को गहरे तक चोट पहुंचायी है। बैंक अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों द्वारा गंभीर अपराध करने के मामले सामने आये हैं, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नरेंद्र मोदी, देश के नाम संदेश, नोटबंदी, गरीब, किसान, नव वर्ष, पूर्व संध्या
OUTLOOK 31 December, 2016
Advertisement