Advertisement
20 October 2022

साल के अंत तक हो सकता है एमसीडी का चुनाव,EC जल्द करेगा एलान

file photo

दिल्ली नगर निगम ने निकाय चुनावों को लेकर में काम शुरू कर दिया है और चुनाव की तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहा है। राज्य चुनाव आयोग ने भी चुनाव से पहले काम को गति दी है। सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) द्वारा बुधवार को जारी एक पत्र के अनुसार, इसने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने और 21 अक्टूबर तक सभी तरह से "निविदाओं को अंतिम रूप देने" के लिए कहा है। एमसीडी चुनाव 2022 के अंत या अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है।

गृह मंत्रालय ने 17 अक्टूबर को दिल्ली में नगरपालिका वार्डों के पुनर्निर्धारण के लिए अंतिम गजट अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना के तुरंत बाद, एसईसी ने बुधवार को 250 नगरपालिका वार्डों के लिए लगभग 70 रिटर्निंग-कम-जांच अधिकारियों की नियुक्ति की, जिससे नागरिक चुनावों के लिए गति मिली। प्रत्येक अधिकारी के अधिकार क्षेत्र में वार्डों का एक हिस्सा होता है।

इससे पहले, अधिकारियों ने एक पत्र जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि एमसीडी के सभी क्षेत्रों के सहायक आयुक्तों को संबंधित नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। वरिष्ठ नागरिक अधिकारी ने कहा, "एमसीडी ने निकाय चुनावों का शुरू कर दिया है। हम चुनाव की तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।"

Advertisement

10 सितंबर को जारी दिल्ली गजट अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने परिसीमन अभ्यास के हिस्से के रूप में एमसीडी में सीटों की कुल संख्या 272 के मौजूदा आंकड़े से 250 पर तय की है। एमसीडी में अनुसूचित जाति के सदस्यों के लिए उनकी संख्या के अनुपात में आरक्षित सीटों की कुल संख्या भी 42 निर्धारित की गई है।

नागरिक निकाय - 2011 में उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों के रूप में विभाजित - मई 2022 में एक एकीकृत निकाय में मिला दिया गया, फिर से एमसीडी की पहचान मान ली गई। दिल्ली में पिछले तीन निगमों में उत्तर और दक्षिण निगमों में प्रत्येक में 104 वार्ड शामिल थे और पूर्वी निगम के अधिकार क्षेत्र में 64 वार्ड थे।

शिक्षा विभाग के सभी जोनल अतिरिक्त शिक्षा निदेशक (एडीई) को उप-नोडल अधिकारी (जनशक्ति) के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है, एमसीडी संचार ने पहले कहा था।

मुख्यालय में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी, यानी शिक्षा विभाग (डीओई) में अतिरिक्त निदेशक को एमसीडी मुख्यालय के संबंध में सूचना विवरण अपलोड करने या अपडेट करने के लिए नोडल अधिकारी (जनशक्ति) के रूप में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। पहले चुनाव अप्रैल में होने थे। भाजपा, जो इस साल मई में अपने पुनर्मिलन से पहले एक दशक से अधिक समय तक दिल्ली में तीन नगर निगमों - एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी - पर शासन कर रही थी, आप और कांग्रेस ने चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 October, 2022
Advertisement