Advertisement
04 December 2022

शांतिपूर्ण संपन्न हुआ एमसीडी चुनाव; AAP, BJP ने किया जीत का दावा, पिछले दो चुनावों के मुकाबले कम हुआ मतदान

ANI

दिल्ली में रविवार को 250 नगरपालिका वार्डों के चुनाव में शाम साढ़े 5 बजे तक लगभग 50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जिसमें मुख्य प्रतिद्वंद्वियों भाजपा और आप ने जीत का दावा किया।.परिणाम 7 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे तक वोटिंग चली। 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है, हालांकि, इस आंकड़े में फेरबदल हो सकता है।  अंतिम आंकड़ा 50 से 55% के बीच रहने की संभावना है। 2017 में 53.55% मतदान हुआ था। मसीडी निकाय चुनाव में 250 वार्ड से कुल 1349 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दिल्ली में 1.45 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं जिनमें पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की संख्या 95,458 है. दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े निकायों में से एक है।

अधिकारियों ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में कोई बड़ी गड़बड़ नहीं हुई और 493 स्थानों में 3,360 महत्वपूर्ण बूथों में देखी गई उच्च सुरक्षा के साथ मतदान शांति से पारित हो गया, जहां 25,000 से अधिक पुलिस कर्मियों, लगभग 13,000 होम गार्ड और अर्धसैनिक बलों की 100 कंपनियों को तैनात किया गया था।

उत्तर-पूर्व दिल्ली और कुछ अन्य क्षेत्रों में कई लोगों ने शिकायत की कि उनके नाम मतदाताओं की सूचियों से गायब थे। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल कुमार उन लोगों में से थे जो मतदान नहीं कर सकते थे। भाजपा ने कहा कि उसने लापता नामों पर राज्य चुनाव आयोग के साथ शिकायत दर्ज की है।

Advertisement

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि मतदान का समय समाप्त होने पर शाम 5.30 बजे तक लगभग 50 प्रतिशत मतदान की सूचना दी गई। हालांकि, यह आंकड़ा उन लोगों के रूप में बढ़ने की संभावना है, जिन्होंने शाम 5.30 बजे से पहले रिपोर्ट किया था और मतदान बूथों पर कतारबद्ध थे, वे अपने वोट डाल रहे थे।

कचरा संग्रह और लैंडफिल अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी  और भाजपा के बीच लड़ाई में सबसे बड़े मुद्दों में से एक के रूप में उभरे, जो 15 वर्षों से नगरपालिका निकायों को नियंत्रित कर रहा है।

आप और उसके नेता अरविंद केजरीवाल के लिए चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे देश में 2024 के आम चुनावों से पहले पार्टी के विस्तार की तलाश करते हैं। निगम चुनावों में एक जीत न केवल दिल्ली में आप की जगह को सीमेंट करेगी, बल्कि राष्ट्रीय परिदृश्य पर भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक गंभीर दावेदार के रूप में उभरने की आकांक्षा को बढ़ावा देगी।

भाजपा, जिसने अपने शीर्ष नेताओं को तैनात किया था, जिसमें राष्ट्रीय राष्ट्रपति जेपी नाड्डा, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और पियूष गोयल जैसे 19 केंद्रीय मंत्री और अभियान में छह राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल थे, जो एक मनोबल-बूस्टिंग जीत के माध्यम से भी मोचन की मांग कर रहे हैं।

पार्टी ने 2020 दिल्ली विधानसभा चुनावों में आप के हाथों में एक ड्रबिंग प्राप्त की और 70 सीटों में से सिर्फ आठ सीटें जीतीं। पार्टी के एक मेयर के नेतृत्व में एक एकीकृत एमसीडी के साथ, भाजपा राष्ट्रीय राजधानी की राजनीति में आप  और केजरीवाल को चुनौती देना जारी रख सकती है।

इससे पहले दिन में, केजरीवाल ने लोगों से आग्रह किया कि वे दिल्ली के नगर निगम में एक ईमानदार प्रतिष्ठान स्थापित करने के लिए अपनी मताधिकार का प्रयोग करें जो परिणाम प्रदान करता है। केजरीवाल ने अपने माता -पिता, पत्नी और पत्नी और पत्नी और पत्नी के साथ अपना वोट डालने के बाद संवाददाताओं से कहा, "लोगों को उस पार्टी के लिए वोट देना चाहिए जो ईमानदार है और काम करता है।

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष अदेश गुप्ता ने कहा कि भाजपा लगातार चौथी बार एमसीडी में स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लौट रही है। गुप्ता ने कहा, "लोगों ने केजरीवाल सरकार के घोटालों और झूठे प्रचार के खिलाफ मतदान किया है।"

संसदीय, विधानसभा और नगर निगम के चुनावों में 2015 के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में बैक-टू-बैक हार का सामना करने वाली कांग्रेस लौटने की उम्मीद कर रही है।

इस बीच, मतदाताओं की सूची से उनके नाम गायब होने के बाद कई मतदाता निराश थे। 19- वर्ष पुरानी पुनीत कुमार ने कहा, "मैं पहली बार अपना वोट डालने के लिए यहां आया था। मैंने पाया कि मेरा नाम सूची में उल्लेख नहीं किया गया है। अधिकारियों के पास कोई सुराग नहीं है। मैं पिछले कुछ घंटों से खड़ा हूं, लेकिन कोई भी मेरी मदद नहीं कर रहा है।"

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल कुमार ने भी सूची में अपना नाम नहीं पाया। कुमार ने पूर्वी दिल्ली के दल्लुपुरा में एक मतदान बूथ पर कहा, "मेरा नाम न तो मतदाताओं की सूची में है और न ही हटाए गए सूची में। मेरी पत्नी ने मतदान किया है।"

बवाना के केटवाड़ा गांव में मतदान बूथ सभी खाली थे क्योंकि क्षेत्र के निवासियों ने सिविक बॉडी से लापरवाही का आरोप लगाते हुए चुनावों का बहिष्कार किया था। केटवाड़ा गांव कृष्णा वत्स के निवासियों में से एक ने दावा किया कि निवासियों ने सर्वसम्मति से नंगल थाकरन वार्ड में मतदान बूथों में चुनावों का बहिष्कार करने का फैसला किया। वत्स ने कहा, "सिविक बॉडी के साथ -साथ दिल्ली सरकार ने हमेशा यहां लोगों की उपेक्षा की, इसलिए हमें अपने वोट क्यों चाहिए? मुख्य सड़कें टूटी हुई हैं, नालियां भरी हुई हैं और एमसीडी स्कूल यहां दयनीय परिस्थितियों में हैं।" स्वच्छता, पार्कों का रखरखाव और पार्किंग सुविधाओं की कमी उन महिलाओं के लिए चिंता के मुद्दे थे जो मतदान करने के लिए बाहर आईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 December, 2022
Advertisement