Advertisement
10 February 2020

CAA के खिलाफ जामिया छात्रों का मार्च, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई घायल

OUTLOOK

जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी (जेसीसी) ने सोमवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया से संसद के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के विरोध में मार्च निकाला जिसे पुलिस ने विश्वविद्यालय के समीप होली फैमली अस्पताल के पास रोक दिया। खबरों के मुताबिक प्रदर्शन कर रहे छात्रों और पुलिस के बीच हाथापाई के बाद पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज में कई छात्रों के घायल होने की खबर है। गौरतलब है कि पुलिस ने मार्च निकालने की अनुमति नहीं दी थी। 

प्रॉक्टर ने की छात्रों से अपील

विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर वसीम अहमद ने छात्रों से अपील की है कि वो वापस लौट जाएं। साथ ही उन्होंने छात्र और पुलिस से शांति बनाने का आग्रह किया है।

Advertisement

‘संविधान के दम पर मार्च करेंगे’

मार्च के दौरान छात्र ‘संविधान के दम पर मार्च करेंगे’ का नारा लगा रहे हैं। दिल्ली पुलिस की तरफ से भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। होली फैमिली अस्पताल के पास भारी संख्या में पुलिस बलो की तैनाती की गई है। वहीं, हजारों की संख्या में छात्र मार्च में शामिल हैं। इससे पहले भी कमेटी की तरफ से महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 30 जनवरी को विश्वविद्यालय से राजघाट के ‌लिए  मार्च निकाला गया था।

कॉर्डिनेशन कमेटी ने किया था आयोजन

मार्च निकालने से पहले जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी ने सीएए-एनआरसी के खिलाफ सोमवार को संसद तक मार्च निकालने का ऐलान किया था। कमेटी ने अपील करते हुए कहा था कि इस मार्च में शामिल होकर हर कोई केंद्र सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाए।

हुई थी फायरिंग

इससे पहले 30 जनवरी को कमेटी की तरफ से महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर विश्वविद्यालय से राजघाट के लिए मार्च निकाला गया था, जिसमें एक शख्स ने पुलिस की मौजूदगी में फायरिंग की थी। गोली पत्रकारिता के छात्र शादाब फारूख के हाथ में लगी थी। बता दें कि पकड़ा गया शख्स ग्रेटर नोएडा का रहने वाला है। फिलहाल वो 14 दिनों की हिरासत में है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: March, Jamia Millia Islamia, Parliament
OUTLOOK 10 February, 2020
Advertisement