Advertisement
12 August 2023

ममता बनर्जी ने लगाया केंद्र पर मणिपुर में अत्याचार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का आरोप, पूरे देश में गूंज रहा है 'बीजेपी भारत छोड़ो' का नारा

ANI

केंद्र पर मणिपुर में अत्याचार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि 'भाजपा भारत छोड़ो' (भाजपा भारत छोड़ो) का नारा पूरे देश में गूंज रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार पर नहीं बोल सकते" क्योंकि उनकी सरकार "पीएम केयर फंड, राफेल सौदे और नोटबंदी" में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही है। उनकी यह टिप्पणी मोदी द्वारा यहां जी20 भ्रष्टाचार रोधी मंत्रिस्तरीय बैठक को वर्चुअली संबोधित करने के कुछ घंटों बाद आई, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त शून्य-सहिष्णुता की नीति है।

मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान विपक्षी दलों पर लोकसभा से "भागने" का आरोप लगाया और कहा कि उनकी सरकार ने देश भर में उनके द्वारा फैलाई जा रही "नकारात्मकता" का मुकाबला किया है। जवाब में, आक्रामक टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि पीएम "बिना किसी सबूत के विपक्ष पर आरोप लगा रहे हैं क्योंकि बीजेपी नहीं चाहती कि देश के गरीब लोग जीवित रहें"।

Advertisement

बनर्जी ने एक ऑडियो संदेश में कहा,"प्रधानमंत्री देश को गुमराह कर रहे हैं। वह बिना किसी सबूत के बोल रहे हैं। भाजपा नहीं चाहती कि देश में कोई भी गरीब जीवित रहे। वह भ्रष्टाचार पर नहीं बोल सकते, क्योंकि भाजपा सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप हैं। चाहे वह पीएम केयर फंड हो, राफेल (विमान) समझौता हो, रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों को बेचना हो या नोटबंदी हो।'' 

उन्होंने प्रधानमंत्री पर अपनी पार्टी के भीतर भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री के इस आरोप के स्पष्ट संदर्भ में कि विपक्ष संसद में मणिपुर पर चर्चा नहीं चाहता है, बनर्जी ने कहा, "केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने पूर्वोत्तर राज्य में अत्याचारों में शामिल लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।"

उन्होंने आरोप लगाया, ''पश्चिम बंगाल में भी ग्रामीण चुनावों के दौरान उनके (भाजपा) द्वारा 15-16 लोगों की हत्या कर दी गई है।'' बाद में, एक अन्य ऑडियो बयान में, बनर्जी ने कहा कि ब्रिटिश शासन के खिलाफ महात्मा गांधी के भारत छोड़ो आंदोलन के आह्वान की तरह, वर्तमान समय में, 'भाजपा भारत छोड़ो' का नारा पूरे देश में गूंज रहा है।

उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि भाजपा को बाहर किया जाए। हम उनके नेताओं को देश छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं; उन्हें सत्ता से बाहर होना चाहिए। भाजपा भारत छोड़ो। भारत (विपक्षी गुट) भगवा पार्टी को हराएगा।" बनर्जी ने कहा कि टीएमसी और विपक्षी दल भारत देश में कभी भी समान नागरिक संहिता लागू नहीं होने देंगे।

जिस तरह हमने एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) और सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम) को रोक दिया है, हम देश में यूसीसी की अनुमति नहीं देंगे। केंद्र सरकार का कार्यकाल सिर्फ छह महीने का है, इसलिए उन्हें विपक्षी दलों के नेतृत्व वाली राज्य सरकारों को धमकाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।"

उन्होंने मनरेगा योजना के तहत पश्चिम बंगाल के लिए धन रोकने के लिए भी प्रधानमंत्री की आलोचना की। उन्होंने कहा, "फंड रोकने के पीछे एकमात्र मंशा यह सुनिश्चित करना है कि पश्चिम बंगाल आर्थिक रूप से भूखा रहे। केंद्र राजभवन का उपयोग करके राज्यों में समानांतर सरकार चलाने की कोशिश कर रहा है। पश्चिम बंगाल को बदनाम करने से पहले, उसे भाजपा शासित राज्यों की सुध लेनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 August, 2023
Advertisement