Advertisement
01 June 2017

महाराष्ट्र सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में हड़ताल पर किसान

कर्ज माफी की मांग को लेकर आज से लाखों किसानों ने हड़ताल शुरू कर दी है। किसानों ने कहा है कि सरकार ने उनके साथ धोखा किया है।  आंदोलन के दौरान किसानों ने आज से बाजार में दूध और सब्जियों की आपूर्ति रोक दी है। एक दो जगह से झड़प होने की भी सूचना है।

लंबे समय से कर्जमाफी की मांग कर रहे महाराष्ट्र के किसानों ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से कई मुद्दों पर बातचीत के बाद बुधवार आधी रात से अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू करने की घोषणा की थी.

 स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और सांसद राजू शेट्टी ने कहा है कि उन्होंने 22 से 30 मार्च तक पश्चाताप यात्रा निकाली थी। सरकार ने किसानों के साथ वादा खिलाफी की है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने 30 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने का किसानों से वादा किया था। लेकिन अब सरकार पीछे हट रही है। किसान ठगा महसूस कर रहे हैं। राजू शेट्टी ने बताया कि इस हड़ताल को 15 से 20 किसान संगठनों का समर्थन प्राप्त है।

Advertisement

शेट्टी ने कहा कि पूरे राज्य में किसान आत्महत्या कर रहे है। सरकार किसानों की परेशानियों के प्रति असंवेदनशील है. अब आंदोलन के सिवाय कोई रास्ता नहीं है. उन्होंने कहा कि एक पखवाड़े के बाद वे आंदोलन और तेज करेंगे.

किसानों की हड़ताल के बाद मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पुणे, नासिक, नागपुर जैसे बड़े शहरों को आने वाली फल, सब्जियों, दूध और खाद्यान की कमी से जूझना पड़ रहा है.

उधर किसाना संगठनों के प्रतिनिधियों का कहाना है किमुख्यमंत्री फडणवीस से मुलाकात के बावजूद उन्हें  कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 June, 2017
Advertisement