Advertisement
03 March 2024

लोकसभा चुनाव तानाशाही और लोकतंत्र के बीच लड़ाई: उद्धव

file photo

शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव तानाशाही और लोकतंत्र के बीच की लड़ाई है। मुंबई के धारावी में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, ठाकरे ने "अब की बार 400 पार" नारे को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि भगवा पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा।

ठाकरे ने कहा, "हम पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ नहीं हैं। हम तानाशाही प्रवृत्ति को हराने के लिए एकजुट हुए हैं। इस पीढ़ी पर देश में लोकतंत्र की रक्षा करने की ऐतिहासिक जिम्मेदारी है। 2024 का आम चुनाव तानाशाही बनाम लोकतंत्र के बारे में है।"

 उन्होंने दावा किया कि यदि महाराष्ट्र में राजग के 41 उम्मीदवार नहीं चुने गए होते तो मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा 2019 के चुनावों में 300 सीटों का आंकड़ा पार नहीं कर पाती। ठाकरे ने कहा, "विपक्ष का नारा होगा 'अब की बार, बीजेपी तड़ीपार'। महाराष्ट्र बीजेपी को हराने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।"

Advertisement

भाजपा और शिवसेना (अविभाजित) वाले एनडीए गठबंधन ने 2019 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 41 सीटें जीतीं। 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद, ठाकरे ने महा विकास अघाड़ी बनाने के लिए राकांपा (अविभाजित) और कांग्रेस से हाथ मिलाया और मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

वरिष्ठ सेना नेता एकनाथ शिंदे द्वारा ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह करने के बाद जून 2022 में एमवीए सरकार गिर गई। शिंदे ने भाजपा के साथ गठबंधन किया और मुख्यमंत्री बने। एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं, जिन्होंने अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला तय नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 March, 2024
Advertisement