Advertisement
27 January 2024

नौकरी के लिए भूमि घोटाला: दिल्ली कोर्ट ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और अन्य को 9 फरवरी को किया तलब

file photo

कथित नौकरी के बदले जमीन घोटाले के सिलसिले में दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनकी बेटी हेमा यादव और अन्य को 9 फरवरी को पेश होने के लिए बुलाया। हालिया समन बिहार के राजनीतिक माहौल में उथल-पुथल के बीच आया है, जिसमें कथित तौर पर मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लक्ष्य सत्तारूढ़ राजद से नाता तोड़ना और भाजपा से हाथ मिलाना है।

दिल्ली राऊज एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार को लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े कथित नौकरी के बदले जमीन घोटाले की मनी लॉन्ड्रिंग जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर आरोप पत्र को स्वीकार कर लिया। संघीय वित्तीय जांच एजेंसी ने पहले अपना पहला आरोपपत्र जारी किया था जिसमें मामले में राबड़ी देवी, हेमा यादव, मीसा भारती, अमित कात्याली, हृदयानंद चौधरी और अन्य के नाम शामिल थे।

कोर्ट ने लालू यादव और उनके परिवार के अलावा कथित करीबी अमित कात्याली और पूर्व रेलवे कर्मचारी हृदयानंद चौधरी को भी समन किया है। इस महीने की शुरुआत में एक सुनवाई के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय ने राउज़ एवेन्यू कोर्ट को बताया कि "सीबीआई अपराध के मुख्य आरोपी लालू यादव और उनके परिवार के हाथ में था।"

Advertisement

ज़मीन के टुकड़े खरीदे गए हैं। ईडी ने आरोप लगाया, 2014 में इस कंपनी को राबड़ी देवी और (बिहार के उपमुख्यमंत्री) तेजस्वी यादव के नाम पर स्थानांतरित कर दिया गया था। इसमें कहा गया, "मामला सात भूखंडों का है। राबड़ी देवी के खिलाफ तीन भूखंडों का आरोप है, हिमा यादव पर दो भूखंडों का और मीसा भारती पर एक भूखंड का आरोप है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 January, 2024
Advertisement