Advertisement
27 September 2024

लालू प्रसाद और उनके परिवार ने रेलवे में नौकरी के लिए जमीन के रूप में अवैध लाभ प्राप्त किया: ईडी ने अदालत को बताया

file photo

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यहां की एक अदालत को बताया है कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों ने भारतीय रेलवे में नियुक्ति के बदले में जमीन के रूप में अवैध लाभ प्राप्त किया।

ईडी ने विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने के समक्ष मामले में दायर अपने पूरक आरोपपत्र में यह दलील दी। गोगने ने 18 सितंबर को पारित आदेश में लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को भी तलब किया है, जिन्हें जांच एजेंसी ने आरोपी के रूप में नामित नहीं किया है।

न्यायाधीश ने कहा, "अदालत को प्रथम दृष्टया और तलब करने के चरण में आवश्यक जांच के मानक के आधार पर यह निष्कर्ष निकालने के लिए ठोस आधार मिला है कि तेज प्रताप यादव ने भी अपराध की आय को हासिल करने और छिपाने में भाग लिया है और इसलिए वर्तमान पूरक शिकायत (ईडी द्वारा आरोपपत्र के समकक्ष) पर उन्हें तलब किया जाना चाहिए।" उन्होंने लालू प्रसाद के छोटे बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भी तलब किया।

Advertisement

न्यायाधीश ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री प्रसाद, उनके दो बेटों और अन्य को 7 अक्टूबर को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया। न्यायाधीश ने इससे पहले बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव को मामले में तलब किया था। यादव परिवार के कब्जे में पहले से मौजूद जोतों को मजबूत करने के लिए अधिग्रहित की गई भूमि को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत "अपराध की आय" (पीओसी) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

ईडी ने प्रसाद पर पीओसी के अधिग्रहण को छिपाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया है। ईडी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि भूमि के टुकड़े इस तरह से हस्तांतरित किए जाएं कि उनकी प्रत्यक्ष भागीदारी अस्पष्ट हो और उनके परिवार को लाभ मिल सके। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि जब प्रसाद रेल मंत्री थे, तब मुख्य रूप से पटना के महुआ बाग के भूस्वामियों को रेलवे में नौकरी का वादा करके अपनी जमीन कम कीमत पर बेचने के लिए राजी किया गया था।

ईडी ने आरोप लगाया है कि इनमें से कई भूखंड यादव परिवार के पास पहले से मौजूद जमीनों के नजदीक हैं। इसमें शामिल सात में से छह भूखंड राबड़ी देवी से जुड़े थे और उन्हें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हासिल किया गया था। जांच में पता चला है कि ए के इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य संस्थाओं ने भूमि अधिग्रहण और "जॉब के लिए जमीन" योजना के बीच संबंधों को और भी उलझा दिया और उन्हें अस्पष्ट कर दिया। ईडी के अनुसार, साजिश को आगे बढ़ाते हुए, सह-आरोपी अमित कत्याल ने ए के इंफोसिस्टम्स का स्वामित्व, जिसके पास बहुमूल्य जमीन के टुकड़े थे, मामूली कीमत पर राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को हस्तांतरित कर दिया।

ईडी ने कहा है कि प्रसाद के करीबी सहयोगी भोला यादव को इन लेन-देन में मुख्य सूत्रधार के रूप में पहचाना गया है। उसने दावा किया है कि उसने यादव परिवार की जमीन के नजदीक के भूस्वामियों को रेलवे में नौकरी के बदले अपनी संपत्ति बेचने के लिए राजी करने की बात स्वीकार की है। ईडी ने कहा है कि ये सौदे प्रसाद के परिवार को लाभ पहुंचाने के लिए किए गए थे, जिसमें राबड़ी देवी के निजी कर्मचारियों हृदयानंद चौधरी और लल्लन चौधरी जैसे बिचौलियों के माध्यम से संपत्ति हस्तांतरित की गई थी, जो मामले में सह-आरोपी हैं। इसमें कहा गया है कि विचाराधीन संपत्तियों को अक्सर दूर के रिश्तेदारों से उपहार के रूप में दर्शाया गया था, लेकिन मीसा भारती ने इन व्यक्तियों को जानने से इनकार किया।

ईडी ने कहा है कि "लालू प्रसाद और उनके परिवार ने अपने प्रभाव और आधिकारिक पदों का इस्तेमाल व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करने के लिए किया, जटिल वित्तीय चालों और संस्थाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से अवैध लेनदेन को छुपाया। सरकारी नौकरियों के बदले में भूमि के अवैध हस्तांतरण से जुड़ा यह घोटाला जनता के विश्वास का एक बड़ा उल्लंघन और सत्ता का दुरुपयोग है।" न्यायाधीश ने उनके खिलाफ एक पूरक आरोपपत्र का संज्ञान लेने के बाद आरोपियों को तलब किया है।

ईडी द्वारा 6 अगस्त को अदालत के समक्ष अंतिम रिपोर्ट दायर की गई थी। एजेंसी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर अपना मामला दर्ज किया। ईडी ने कहा है कि यह मामला मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित रेलवे के पश्चिम मध्य क्षेत्र में ग्रुप-डी की नियुक्तियों से संबंधित है। यह नियुक्तियां 2004 से 2009 तक प्रसाद के रेल मंत्री रहने के दौरान की गई थीं। इन नियुक्तियों के बदले में नियुक्तियों में राजद सुप्रीमो के परिवार या सहयोगियों के नाम पर जमीन के टुकड़े उपहार में दिए गए या हस्तांतरित किए गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 September, 2024
Advertisement