Advertisement
07 December 2023

लालदुहोमा शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ, 40 सदस्यीय विधानसभा में CM समेत हो सकते हैं 12 मंत्री

file photo

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा शुक्रवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति लालदुहोमा और अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि कई अन्य जेडपीएम नेता भी उसी दिन मंत्री पद की शपथ लेंगे। 40 सदस्यीय विधानसभा वाले मिजोरम में मुख्यमंत्री सहित 12 मंत्री हो सकते हैं।

अगर आइजोल में मौसम साफ रहा तो शपथ ग्रहण समारोह राजभवन परिसर में आयोजित किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो कार्यक्रम को विधानसभा की एनेक्सी बिल्डिंग में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। राज्य की राजधानी में गुरुवार को भारी बारिश हुई।

मंगलवार को जेडपीएम विधायक दल ने लालदुहोमा को अपना नेता और के सपडांगा को उपनेता चुना। जेडपीएम मीडिया सेल के महासचिव एड्डी जोसांगलियाना ने कहा कि पार्टी की सलाहकार संस्था वैल उपा काउंसिल ने मंत्रिपरिषद के गठन का फैसला करने के लिए बुधवार को लालदुहोमा से मुलाकात की।

Advertisement

ZPM, जिसे केवल 2019 में एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत किया गया था, विधानसभा चुनावों में 27 सीटें जीतकर विजयी हुई, 2018 के चुनावों में इसकी संख्या 8 से बढ़ गई। इसने निवर्तमान मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाले मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को सत्ता से हटा दिया। एमएनएफ, जिसने 2018 के चुनावों में 26 सीटें जीती थीं, इस बार केवल 10 सीटें जीतने में सफल रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 December, 2023
Advertisement