Advertisement
06 February 2021

किसान आंदोलन: चक्का जाम के बाद राकेश टिकैत का केंद्र को अल्टीमेटम, 2 अक्टूबर तक कृषि कानूनों को वापस ले सरकार

PTI

किसान नेता राकेश टिकैत ने शनिवार को 2 अक्टूबर तक किसान आंदोलन चलाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसानों के पास समय की कमी नहीं है वे खेती के साथ साथ दिल्ली की सीमा पर आंदोलन जारी रखेंगे। सरकार को व्यापारियों कि चिंता है किसानों की नहीं।

राकेश टिकैत ने गाजीपुर सीमा पर संवाददाताओं से कहा कि कृषि सुधार कानूनों और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने की मांग को लेकर दो अक्टूबर तक आंदोलन चलेगा । उन्होंने कहा कि वे दिल्ली की एकएक कील काट कर वापस जायेंगे। भविष्य में आंदोलन का स्वरूप क्या होगा इस पर उन्होंने साफ साफ कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि सरकार को व्यापारियों कि चिंता है किसानों को नहीं।

किसान नेता टिकैत ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने और तीन कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने के बाद ही आंदोलन समाप्त होगा। किसानों और उनकी जो भी समस्याएं हैं उन पर सभी पक्षों की समिति बनाने की जरूरत है ।

Advertisement

इस बीच किसान संगठन ने आज के चक्का जाम हड़ताल को सफल बताया है। बंद का आह्वान 12 बजे से तीन बजे तक किया गया था। इस दौरान एक्सप्रेस-वे पर वाहनों को लंबी कतारें लग गई लेकिन एम्बुलेंस को आने जाने दिया गया। कुछ स्थानों पर लोगों को खाने पीने का भी प्रबंध किया गया था। 

इस आंदोलन में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को शामिल नहीं किया गया था। चक्का जाम आंदोलन के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए थे और कई मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया था। पंजाब और हरियाणा में अनेक स्थानों पर बंद का व्यापक असर देखा गया। दिल्ली की सीमाओं पर किसान संगठन पिछले 70 दिन से अधिक से आंदोलन कर रहे हैं ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 February, 2021
Advertisement