Advertisement
15 October 2023

केरल: भारी बारिश के कारण भूस्खलन, कई इलाकों में बाढ़; आईएमडी ने 4 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

file photo

केरल में लगातार भारी बारिश के बीच राज्य के कई इलाकों से भूस्खलन और बाढ़ की खबरें सामने आईं। विशेष रूप से तिरुवनंतपुरम के सबसे दक्षिणी जिले में रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में भारी जलजमाव का अनुभव हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को दिन के लिए राज्य के चार - तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा और अलाप्पुझा - में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में पीला अलर्ट जारी किया। आईएमडी ने आने वाले दिनों में राज्य के कई स्थानों पर भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। सोमवार के लिए राज्य के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट और शेष जिलों में येलो अलर्ट जारी किया।

ऑरेंज अलर्ट का मतलब है 6 सेमी से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश और पीले अलर्ट का मतलब है 6 से 11 सेमी के बीच भारी बारिश। टीवी चैनलों पर दिखाए गए दृश्यों के अनुसार, शनिवार से हो रही भारी बारिश के कारण तिरुवनंतपुरम जिले की सड़कों, सड़कों और निचले इलाकों में जलभराव हो गया।

Advertisement

दृश्यों के अनुसार, जिले के उपनगरीय क्षेत्र कज़ाकूटम में टेक्नोपार्क कॉलोनी में घरों में पानी घुस गया, जिसके कारण लोगों को घरों से निकाला गया। दृश्यों के अनुसार, जिले में सैकड़ों घरों में पानी घुस गया और कुछ इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं भी हुईं।

दृश्यों में कारें लगभग जलमग्न दिखाई दे रही हैं, जबकि बचाव दल तिरुवनंतपुरम के कुछ हिस्सों में घरों से लोगों को फुलाने योग्य नावों में निकालकर शिविरों में ले जा रहे हैं। बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करने वाले राज्य के सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि पिछली रात से हो रही बारिश ने तिरुवनंतपुरम शहर में असामान्य स्थिति पैदा कर दी है।

उन्होंने कहा कि कई जगहों पर जलभराव हो गया है और समुद्र का पानी न घटने से भी स्थिति गंभीर हो गई है। मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन युद्धकालीन आधार पर राहत अभियान चला रहा है और प्रभावित लोगों को हर तरह की सहायता प्रदान की जाएगी। उनके फेसबुक पोस्ट के अनुसार, राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने भी कुछ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

मंत्री स्तरीय बैठक के बाद शिवनकुट्टी ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि तिरुवनंतपुरम के कई हिस्से, खासकर राजधानी, बाढ़ और जलभराव से गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। राजन ने कहा कि शनिवार रात से राजधानी में 100 मिमी से अधिक और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र में लगभग दोगुनी बारिश हुई है। उन्होंने कहा, "यह जलभराव और बाढ़ का एक प्रमुख कारण है।"

मंत्री ने कहा कि उनके कैबिनेट सहयोगी - राज्य परिवहन मंत्री एंटनी राजू और नागरिक आपूर्ति मंत्री जी आर अनिल - भी स्थिति पर नजर रख रहे हैं और संबंधित सरकारी अधिकारियों को ड्यूटी पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा, इसके अतिरिक्त, जिले में 17 राहत शिविर संचालित किए गए हैं और वर्तमान में 572 लोग वहां शरण लिए हुए हैं। उन्होंने कहा, "हालांकि स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अभी और पानी घटने की जरूरत है।" जिले और राज्य की राजधानी के कई निवासियों ने चैनलों को बताया कि 2018 की बाढ़ में भी ऐसी स्थिति नहीं देखी गई थी.

एक निवासी ने कहा, "आधी रात के बाद अचानक बाढ़ आना और घरों में पानी घुसना शुरू हो गया। यह अप्रत्याशित था।" शनिवार को एर्नाकुलम जिले के विभिन्न हिस्सों से सड़कों पर जलभराव और घरों में पानी घुसने की भी खबरें आईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 October, 2023
Advertisement