Advertisement
03 March 2024

केजरीवाल ने लगाया आरोप- केंद्र 'पंजाब विरोधी' सिंड्रोम से पीड़ित, लोगों से की ये अपील

file photo

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को आरोप लगाया कि केंद्र "पंजाब विरोधी" सिंड्रोम से पीड़ित है और लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव में उसे दंडित करने को कहा। उन्होंने पंजाब के लोगों से उनकी पार्टी को सभी 13 सीटों पर विजयी बनाने की भी अपील की।

केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए पंजाब की झांकी को कथित तौर पर अस्वीकार करने के लिए केंद्र को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यह पंजाबियों का अपमान है और कहा कि राज्य के शहीदों को उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए केंद्र से "एनओसी" (अनापत्ति प्रमाण पत्र) की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि केंद्र पंजाब विरोधी सिंड्रोम से पीड़ित है, जिसके कारण उन्हें सबक सिखाने की जरूरत है, और गैर-भाजपा शासित राज्यों के सुचारू कामकाज में "बाधाएं" पैदा करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, ''यह केंद्र की ''हठधर्मिता'' है।

Advertisement

केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 'सरकार व्यापार मिलनी' कार्यक्रम के दौरान उद्योगपतियों और व्यापारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। बाद में एक सभा को संबोधित करते हुए, मान ने दोहराया कि इन 'मिल्निस' (बैठकों) के रूप में अपनी तरह की पहली पहल का उद्देश्य व्यापारिक समुदाय की भलाई सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य के आर्थिक विकास को गति देकर उसके प्राचीन गौरव को बहाल करने की दिशा में एक कदम है। मान ने कहा कि उद्योग और व्यापार हर राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, जिसके कारण इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए। केजरीवाल ने लोगों से लोकसभा चुनाव में आप उम्मीदवारों को विजयी बनाने की अपील करते हुए कहा कि इससे मान के हाथ भी मजबूत होंगे।

इससे पहले, यहां एक स्कूल ऑफ एमिनेंस के उद्घाटन के दौरान एक अन्य कार्यक्रम में केजरीवाल ने केंद्र पर निशाना साधा था और कहा था, "आप देख रहे हैं कि केंद्र हमें कैसे परेशान कर रहा है। दिल्ली में, मैं उससे निपट रहा हूं। लेकिन पंजाब में, मान भाजपा, केंद्र और राज्यपाल से लड़ रहे हैं।"

केजरीवाल ने कहा, "केंद्र ने पंजाब का 8,000 करोड़ रुपये रोक रखा है। वे इसे जारी नहीं कर रहे हैं। यह उनका पैसा नहीं है। यह पंजाब के लोगों का है। इस पैसे से बहुत सारे विकास कार्य किए जा सकते थे।" बाद में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए आप प्रमुख ने कहा कि मान सरकार समाज के हर वर्ग की भलाई के लिए अथक प्रयास कर रही है।

उन्होंने शनिवार को कहा, 165 'आम आदमी क्लीनिक' लोगों के कल्याण के लिए समर्पित हैं। उन्होंने दावा किया कि पिछले 75 वर्षों में लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए ऐसा कोई प्रयास नहीं किया गया. हालांकि, केजरीवाल ने कहा, अब राज्य में 829 आम आदमी क्लिनिक चालू हैं और जो आम लोगों को मुफ्त इलाज प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पॉश इलाकों में भी लोग गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पाने के लिए मोहल्ला क्लीनिक की मांग कर रहे थे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तरफ पंजाब भर में सरकारी स्कूलों का नवीनीकरण किया जा रहा है और दूसरी तरफ सरकारी अस्पतालों को नवीनतम बुनियादी ढांचे से लैस करके उन्नत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है, जिसके लिए औद्योगिक क्षेत्र रीढ़ है।

केजरीवाल ने दावा किया कि पिछली सरकारों ने उद्योगपतियों और व्यापारियों के कल्याण की कभी चिंता नहीं की। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार और व्यापारियों के बीच बेहतर समन्वय के लिए इन 'मिलनियों' को समय की जरूरत बताया। उन्होंने कहा कि इन 'मिलनियों' के माध्यम से व्यापारियों को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उनका शीघ्र समाधान करना समय की मांग है।

इस बीच, मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब के विकास को गति देकर उसका चेहरा बदलने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि वे "काम की राजनीति" कर रहे हैं और लोगों के कल्याण और राज्य के विकास के लिए काम कर रहे हैं। मान ने कहा कि अब तक राज्य में 70,000 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है।

उन्होंने दावा किया कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति देश में सबसे अच्छी है, जिसके कारण बड़े पैमाने पर उद्योग आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विशेष पुलिस चौकियां स्थापित करके औद्योगिक क्षेत्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा फोकल प्वाइंट और एसईजेड में बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने का खाका पहले ही तैयार कर लिया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा, "उद्योग और व्यापारियों के उत्पीड़न का युग खत्म हो गया है और राज्य सरकार अब एक सुविधा प्रदाता के रूप में काम करेगी"। उन्होंने कहा, "अतीत के विपरीत, कोई भी उद्योगपतियों को परेशान नहीं करेगा। बल्कि राज्य सरकार उद्योग को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।" उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में मौजूदा औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा, संवर्धन और विस्तार के लिए ठोस प्रयास करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 March, 2024
Advertisement