Advertisement
17 October 2023

सिरसिला में बोले केसीआर- हस्तशिल्प के लिए लड रहा है केटीआर, उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें जिताएं

सिरसिला। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को सिरसिला में आयोजित प्रजा आशीर्वाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सिरिसिला एक ऐसा जिला है जहां मैंने अपने सत्तर साल के जीवन में कम से कम एक सौ सत्तर बार दौरा किया है। सिरसिला वह जिला है जहां मेरी रिश्तेदारियां, रिश्ते, दोस्ती और मेरे कई सहपाठी हैं। केटीआर सिरिसिल्ला को विधायक पाकर आप सभी भाग्यशाली हैं। चूँकि केटीआर हथकरघा मंत्री भी थे, इसलिए उन्होंने कई बैठकों में मेरे साथ संघर्ष किया, कई तरह की लड़ाइयाँ लड़ीं, हथकरघा श्रमिकों के लिए करघे स्थापित किए, उनके आधुनिकीकरण के लिए धन लाए और हथकरघा श्रमिकों की स्थितियों को बदल दिया। मैं हथकरघा श्रमिकों को आत्महत्या की स्थिति से बचाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए केटीआर की भी सराहना करता हूं।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि केटीआर हस्तशिल्प के लिए लड़ रहा है। सिरिसिल्ला में हथकरघा श्रमिकों की स्थिति बदल दी। एक अच्छा नेता, एक अच्छे भविष्य वाला नेता, केटीआर आपके साथ खड़े हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि केटीआर को आशीर्वाद दें और कार चुनाव चिह्न के लिए वोट करें और उन्हें जिताएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामाराव की प्रशंसा करना स्वयं की प्रशंसा करना है। रामाराव के गुण क्या हैं, यह तो आप मुझसे अधिक जानते हैं। मुझे रामा राव की प्रशंसा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप और वह एक साथ काम कर रहे हैं। मैं सिरिसिला को भविष्य में एक महान शैक्षिक केंद्र और पानी के लिए एक महान स्थान बनाने के लिए कदम उठाऊंगा।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन साल के मंथन के बाद हमें किसानों की जमीन सुरक्षित रखने के लिए धरणी पोर्टल मिला। किसी भी मंडल में उन लोगों के लिए, उस मंडल में पंजीकरण सवा घंटे के भीतर पूरा हो जाएगा। पहले रजिस्ट्रेशन कैसा था..अब कैसा है ये आपकी आंखों के सामने है। पीसीसी अध्यक्ष, सीएलपी नेता, राहुल गांधी ने भी घोषणा की कि यदि कांग्रेस सत्ता में आती है, तो धरणी को बंगाल की खाड़ी में फेंक दिया जाएगा। कांग्रेस पार्टी आपके कंधों पर कुल्हाड़ी लेकर तैयार है। हमने आपको अपनी ज़मीनों पर अधिकार दिया है। हमने ग्रामीण स्तर से लेकर मुख्यमंत्री तक किसी के लिए भी आपके अंगूठे के निशान के बिना आपकी जमीन बेचना असंभव बना दिया है। धरणी ही वह कारण है जिसके कारण ग्रामीण इलाके शांतिपूर्ण हैं।

लेकिन एक विशाल सांप द्वारा इसे निगल लिए जाने जैसा खतरा है। इसलिए सावधान रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे-मोटे अपराधी और कुछ दुष्ट लोग हैं जो हर चीज़ का राजनीतिकरण करते हैं। उन्हें कम मत समझो। सरकार ने हथकरघा श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की जिम्मेदारी ली है और बथुकम्मा, रमजान और क्रिसमस त्योहारों के दौरान राज्य के करोड़ों गरीबों को उपहार के रूप में नई साड़ियाँ और नए कपड़े दे रही है। तीन-चार सौ करोड़ रुपये से सिरिसिल्ला में हथकरघा मजदूरों को न सिर्फ काम मिल रहा है बल्कि गरीबों को नये कपड़े भी मिल रहे हैं। कुछ उपद्रवी बतुकम्मा साड़ियों को भी जलाकर राजनीति कर रहे हैं। बथुकम्मा साड़ियाँ सिर्फ साड़ियों के लिए नहीं हैं.. 'बथुकम्मा साड़ी' एक महान मानवीय दृष्टिकोण के साथ शुरू की गई एक योजना है जो बुनकरों के बच्चों के आँसू पोंछने के लिए है जो फांसी पर लटके हुए हैं, थके हुए हैं और कर्ज में डूबे हुए हैं। यदि विधायक और मंत्री केटीआर पहल करते हैं, तो हम हथकरघा श्रमिकों की सुरक्षा के लिए कैबिनेट से निर्णय करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि  कल्याणलक्ष्मी की शुरुआत पचास हजार, फिर पचहत्तर हजार, फिर एक लाख और एक सौ हजार से हुई। हमने पेंशन को पहले 1000 रुपये रखा और फिर बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया। अब हमने पांच हजार की घोषणा की है। पहले साल दो हजार की पेंशन को बढ़ाकर तीन हजार किया। इस पेंशन को बढ़ाकर पांच हजार किया जाएगा। रायथु बंधु और अन्य कार्यक्रमों के साथ हम तीन करोड़ टन चावल उगा रहे हैं और भारत को चावल की आपूर्ति कर रहे हैं। सिद्दीपेट से सिरिसिल्ला तक हरे-भरे फसल वाले धान के खेत हैं। तेलंगाना के सभी लोगों को पतला चावल देने का भी निर्णय लिया गया। ऐसे लोग हैं जो आते हैं और अनेक झूठ और कपटपूर्ण शब्दों के द्वारा ख़तरे के बीज बोते हैं। प्रति व्यक्ति आय और प्रति व्यक्ति बिजली खपत में तेलंगाना नंबर वन है। तेलंगाना एकमात्र ऐसा राज्य है जो हर घर को पानी उपलब्ध कराता है। क्या बिजली 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए? या यह तीन घंटे उपलब्ध होना चाहिए? 60वर्ष के कांग्रेस शासन के दौरान कभी भी बिजली उपलब्ध नहीं कराई गई। इससे सावधान रहें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 October, 2023
Advertisement