Advertisement
30 August 2023

क्या यह 'रेवड़ी संस्कृति' नहीं है: एलपीजी की कीमत में कटौती को लेकर सिब्बल का पीएम मोदी पर कटाक्ष

केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी की कीमतों में कटौती करने के एक दिन बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या यह "रेवड़ी संस्कृति" नहीं है। 

दरअसल, सरकार ने मंगलवार को घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की घोषणा की। लाज़मी है कि, हाल में मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने सस्ते एलपीजी का वादा किया था। 

(पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में सिब्बल ने कहा, "पीएम जी: उज्ज्वला के लिए 400 रुपये की राहत 'रेवड़ी' संस्कृति नहीं है? मुझे लगता है कि यह गरीब परिवारों के लिए है। खुशी है कि आपने उन्हें याद किया है। मुझे यकीन है कि 2024 आते-आते आप उनके बारे में और अधिक सोचेंगे। लेकिन जब विपक्षी दल राहत देते हैं तो यह 'रेवड़ी' संस्कृति बन जाती है! जय हो!"

Advertisement

 

 

बता दें कि यूपीए I और II के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे सिब्बल ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी और समाजवादी पार्टी के समर्थन से एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए। उन्होंने अन्याय से लड़ने के उद्देश्य से एक गैर-चुनावी मंच 'इंसाफ' बनाया है। 

बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये है। केंद्र का फैसला बुधवार से लागू होने के बाद से इसकी कीमत 903 रुपये हो गई। उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए, प्रति सिलेंडर सब्सिडी जारी 200 रुपये पर विचार करने के बाद कीमत 703 रुपये होगी। 

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने पिछले दिन घोषणा करते हुए कहा था कि इस कदम का उद्देश्य परिवारों को राहत प्रदान करना है। साथ ही, सरकार अतिरिक्त 75 लाख उज्ज्वला कनेक्शन प्रदान करेगी, जिससे कुल पीएमयूवाई लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kapil sibal, Kapil sibal Target PM Modi on LPG cylinder, BJP, Indian politics, parliament, lok sabha elections
OUTLOOK 30 August, 2023
Advertisement